अब राजगीर जाना हुआ आसन, जल्द बनेगा फोर लेन एलिवेटेड रोड, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

अब राजगीर जाना हुआ आसन, जल्द बनेगा फोर लेन एलिवेटेड रोड, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

NALANDA : बिहार के नालंदा जिले को जल्दी ही एक बड़ी सौगात मिलने वाली है. सीएम नीतीश ने राजगीर में लोगों को जाम की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए बाणगंगा से SDM ऑफ़िस तक 4 लेन एलिवेटेड रोड बनाने का निर्देश दिया था. इस बाबत उन्होंने दो बार खुद इसके प्रस्ताव पर विचार करके सभी अधिकारियों के साथ स्थल भ्रमण कर मार्गरेखन को अंतिम रूप दिया. उसी निर्देश के अनुपालन में पथ निर्माण विभाग द्वार्रा भेजे गए प्रस्ताव पर अब केंद्र सरकार की भी सहमती मिल गई है. 


जानकारी के अनुसार, राजगीर के बाणगंगा से एसडीएम कार्यालय तक गया-बिहारशरीफ नेशनल हाइवे पर 8.7 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड कॉरिडोर निर्माण किया जाएगा. बताया जा रहा है कि इसके निर्माण की प्रक्रिया जल्द शुरू की जा सकती है. इस एलिवेटेड रोड कॉरिडोर के निर्माण में कुल 1300 करोड़ रुपए खर्च होंगे. 


बताया जा रहा है कि राजगीर के एलिवेटेड रोड कोरिडोर कि नीचे से 4 लेन वाली हाईवे भी गुजरेगी जिसके निर्माण की प्रक्रिया भी जल्द शुरू की जा सकती है. इस परियोजना के लिए 18 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा. इस पूरी परियोजना का निर्माण 30 महीने में पूरा कर लिए जाने की संभावना जताई जा रही है. इसके आलावा  8.7 किलोमीटर कॉरिडोर में एलिवेटेड हिस्से की लंबाई 7.40 किलोमीटर होगी. 


इस परियोजना के लिए राज्य वाइल्ड लाइफ बोर्ड की सहमति मिल चुकी है. यह पथ गया, राजगीर, बिहारशरीफ राजमार्ग का हिस्सा है, जिसका चार लेन चौड़ीकरण का काम चल रहा है. मालूम हो कि बिहार सरकार इन दिनों राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाओं पर काम कर रही है.