झारखंड : 28 जुलाई से 4 अगस्त तक चलेगा मॉनसून सत्र, ऐसा है सदन का कार्यक्रम

झारखंड : 28 जुलाई से 4 अगस्त तक चलेगा मॉनसून सत्र, ऐसा है सदन का कार्यक्रम

RANCHI : कैबिनेट से मंजूरी मिलने के दो दिन बाद झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने वाला है। इसी कड़ी में सदन के सुचारू रूप से संचालन के लिए विधानसभा अध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो ने सर्वदलीय बैठक बुलायी। इस बैठक में पक्ष- विपक्ष दोनों दल के नेता शामिल हुए। हालांकि,  भाजपा इस सर्वदलीय बैठक से दूरी बना कर रखा हुआ है। आज की बैठक के बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों अलग-अलग बैठक करेंगे। इसके बाद 28 जुलाई से चार अगस्त तक सदन चलेगा।


दरअसल, विधानसभा अध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो की अध्यक्षता में आज सर्वदलीय बैठक के लिए कई दलों को निमंत्रण भेजा गया है। आज की बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, संसदीय कार्यमंत्री आलमगीर आलम, आजसू, भाकपा माले, एनसीपी और निर्दलीय विधायक समेत अन्य दलों के नेता को बुलाया गया।  बीजेपी इस सर्वदलीय बैठक में शामिल नहीं हुआ है। इसके बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष की अलग-अलग बैठक होगी। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में सत्ता पक्ष की बैठक होगी। जबकि बीजेपी विधायक दल की बैठक बाबूलाल मरांडी की अध्यक्षता में होगी।


वहीं,पंचम विधानसभा में अब तक बगैर नेता प्रतिपक्ष के सदन चलता रहा है। अब तक विपक्ष के नेता का नाम साफ नहीं हो सका है। सदन संचालन को दो दिन बचे हैं। ऐसे में नेता प्रतिपक्ष को कौन होगा यह स्पष्ट नहीं हो सका है। गौरतलब है कि बीजेपी ने बाबूलाल मरांडी को भाजपा विधायक दल का नेता मनोनीत कर विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के रूप में अनुशंसा कर रखी है। मगर स्पीकर कोर्ट में चल रहे दल बदल के मामले की वजह से बाबूलाल को नेता प्रतिपक्ष की स्वीकृति अब तक नहीं मिली है।


आपको बताते चलें कि, झारखंड विधानसभा मानसून सत्र के पहले दिन 28 जुलाई को विधानसभा के सत्र में नहीं रहने की अवधि में राज्यपाल द्वारा प्रख्यापित अध्यादेशों की प्रामाणिक कृतियों का सभा पटल पर रखा जाना है। उसके बाद शोक प्रकाश के साथ सदन अगले दिन तक स्थगित कर दी जाएगी। इसके बाद 29 और 30 जुलाई को अवकाश है। उसके उपरांत 31 जुलाई को प्रश्न काल, वित्तीय वर्ष 2023-24 के प्रथम अनुपूरक व्यय विवरणी का उपस्थापन किया जाएगा। अगले दिन 01 अगस्त को प्रश्नकाल, वित्तीय वर्ष 2023 -24 के प्रथम अनुपूरक व्यय विवरणी पर सामान्य वाद-विवाद, मतदान, तत्संबंधी विनियोग विधेयक का उपस्थापन एवं पारण।  02 अगस्त को  प्रश्नकाल, राजकीय विधेयक एवं अन्य राजकीय कार्य, 03 अगस्त को प्रश्नकाल, राजकीय विधेयक एवं अन्य राजकीय कार्य। अंतिम दिन 04 अगस्त को  प्रश्नकाल, राजकीय विधेयक एवं अन्य राजकीय कार्य, गैर सरकारी संकल्प किया जाएगा।