झारखंड : हॉस्टल में जहरीला खाना खाने से 100 से अधिक बच्चे बीमार, थाली में मिली थी मरी हुई छिपकली

झारखंड :  हॉस्टल में जहरीला खाना खाने से 100 से अधिक बच्चे बीमार, थाली में मिली थी मरी हुई छिपकली

PAKUR : झारखंड के पाकुड़ जिले से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां पाकुड़ जिले के पाकुड़िया प्रखंड के एक निजी स्कूल के हॉस्टल में रहने वाले बच्चों ने रोज की तरह खाना खाया था। जिसके बाद अचानक 100 से अधिक बच्चे बीमार हो गए। जिसके बाद आनन-फानन में सभी बच्चों को इलाज के लिए पाकुड़िया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और पश्चिम बंगाल के रामपुरहाट में भर्ती कराया गया है। हालांकि, सभी बच्चे खतरे से बाहर हैं। 


मिली जानकारी के अनुसार, जिले के पाकुड़िया प्रखंड स्थित झरिया गांव में संचालित सिदो कान्हू मुर्मू आवासीय इंग्लिश स्कूल के करीब सौ बच्चे  बीमार पड़ गए। यहां स्कूल के हॉस्टल में रह रहे बच्चों के लिए जो भोजन बनाया गया था, उसमें छिपकली के गिरने की बात कही जा रही है। उसी भोजन को बच्चों को परोस दिया गया था। भोजन करने के बाद बच्चें अचानक से बीमार पड़ने लगे। 


उसके बाद स्कूल के बच्चों को उल्टियां होने लगी और उसके बाद सिरदर्द होने लगा। ऐसे में स्कूल प्रबंधन ने आनन फानन में बीमार बच्चों को रामपुरहाट ले गए। वहीं हॉस्टल के अन्य बच्चों ने भी तबियत बिगड़ने की शिकायत की। जिसके बाद पाकुड़िया अस्पताल में बच्चों को भर्ती कराया गया। इस दौरान करीब 65 बच्चों को रामपुरहाट और 42 बच्चों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाकुड़िया में भर्ती कराया गया। 


उधर, मामले  की सूचना मिलते ही पाकुड़िया बीडीओ मनोज कुमार और थाना प्रभारी अभिषेक राय स्कूल पहुंचे और बच्चों को इलाज के लिए अस्पताल लाए। फिलहाल सभी बच्चों की स्थिति खतरे से बाहर है। 5 बच्चों का अस्पताल में इलाज चल रहा ह। वहीं, बाकी बच्चों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाकुड़िया के चिकित्सा पदाधिकारी भरत भूषण भगत ने बताया कि बच्चों के खाने में छिपकली गिर जाने के कारण खाना विषाक्त हो गया था, जिसके कारण बच्चों की तबीयत बिगड़ने लगी. हालांकि बच्चे खतरे से बाहर हैं।