विद्या विहार परिसर में कैरियर मार्गदर्शन कार्यक्रम, बच्चों को विकास कुमार ने दिये सफलता के टिप्स

विद्या विहार परिसर में कैरियर मार्गदर्शन कार्यक्रम, बच्चों को विकास कुमार ने दिये सफलता के टिप्स

PURNEA: विद्या विहार के तीनों संस्था विद्या विहार आवासीय विद्यालय परोरा , विद्या विहार इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मरंगा एवम करियर प्लस पुर्णिया के छात्र-छात्राओं को  4 और 5 अगस्त 2023 को ज्ञानवर्धक सत्रों की एक श्रृंखला के लिए साइकोग्राफिक सोसाइटी, रांची के प्रतिष्ठित कैरियर मार्गदर्शन विशेषज्ञ, विकास कुमार की मेजबानी करने का सौभाग्य मिला।


इस कार्यक्रम का आयोजन विद्या विहार स्कूल के भव्य ऑडिटोरियम और कॉलेज के सभागार में कराया गया।। यह आयोजन ज़बरदस्त रूप से सफल रहा, जिससे हमारे छात्रों को सफलता की राह बनाने के लिए प्रेरणा मिली। 


प्रथम दिन  के प्रथम सत्र की मुख्य बातें: 4 अगस्त

सुबह की शुरुआत हमारे कक्षा 10 के छात्रों के लिए एक पावर-पैक सत्र के साथ हुई, जिससे उन्हें अपने भविष्य के विकल्पों के लिए एक मजबूत नींव रखने में मदद मिली। उसके बाद, हमारे कक्षा 8 और 9 के छात्रों को अमूल्य अंतर्दृष्टि प्राप्त हुई जो उन्हें सूचित निर्णय और उज्ज्वल भविष्य के लिए मार्गदर्शन करेगी। दोपहर में, कक्षा 11 और 12 विज्ञान के छात्रों ने, हमारे जेईई/एनईईटी उम्मीदवारों के साथ, अपनी परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने और अपने चुने हुए क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए रणनीतियों पर गहराई से विचार किया।


 इस बीच, कक्षा 11 और 12 के मानविकी और वाणिज्य के छात्रों ने अपने भविष्य के लिए रोमांचक रास्ते तलाशे। प्रथम दिन का समापन विद्या विहार करियर प्लस के संकाय के लिए एक सशक्त सत्र के साथ हुआ, जिसमें युवा दिमाग को आकार देने में उनकी भूमिका को बढ़ाया गया।


दूसरे दिन की मुख्य बातें: 5 अगस्त


विद्या विहार इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में हमारे बीबीए, बीसीए और बीटेक छात्रों ने विकास कुमार के विशेषज्ञ मार्गदर्शन के साथ अपने दिन की शुरुआत की, और अपने संबंधित क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त हासिल की। कार्यक्रम के दौरान बीटेक, बीसीए एवं बीबीए के छात्र-छात्राओं को उनके कैरियर संबंधी जानकारी दी गई। कैरियर काउंसिलिंग कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज के सचिव राजेश चंद्र मिश्र के द्वारा की गई।


कार्यक्रम के दौरान कैरियर काउंसलर मनोवैज्ञानिक सह विकास कुमार ने सभी छात्र-छात्राओं को इस बात की जानकारी दी कि वे कैसे विभिन्न चुनौतियों के बीच अपने जीवन में सफलता को अर्जित कर अपने कैरियर को उस मुकाम अवगत कराया। विकास ने सम्बोधन में इच्छाओं का विस्तार, मस्तिष्क और उनकी विभिन्य अवस्थाओं के बीच संतुलन विषय पर कई महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत कराया। चर्चा में लक्ष्य निर्धारण, शैक्षणिक फोकस, व्यवहार प्रबंधन, उद्योग की तैयारी, प्लेसमेंट के अवसर, उद्यमिता और उच्च शिक्षा की संभावनाओं सहित कई विषयों पर चर्चा हुई। 


हमारे इच्छुक CUET, NEET, JEE, CLAT, IPMAT, और AILET परीक्षा देने वालों के लिए,  कुमार की अंतर्दृष्टि ने अमूल्य स्पष्टता और आत्मविश्वास प्रदान किया। हमारे छात्रों और संकाय को समान रूप से सशक्त बनाने के लिए विकास कुमार और साइकोोग्राफ़िक सोसाइटी को हार्दिक धन्यवाद। साथ मिलकर, हम ज्ञान और दृढ़ संकल्प के साथ भविष्य को आकार दे रहे हैं! दो दिवसीय कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम के समापन में स्कूल के ट्रस्टी सह कॉलेज के सचिव राजेश चंद्र मिश्रा ने विकास कुमार काउंसलर को शॉल और मोमेंटो प्रदान कर सम्मानित किया! इस कार्यक्रम को सफल बनाने में स्कूल के पीआरओ राहुल शांडिल्य की अहम भूमिका रही।