विद्या विहार के भव्य ऑडिटोरियम में क्रांति तीर्थ जिला स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन, अपनी प्रस्तुति से बच्चों ने लोगों का मन मोह लिया

विद्या विहार के भव्य ऑडिटोरियम में क्रांति तीर्थ जिला स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन, अपनी प्रस्तुति से बच्चों ने लोगों का मन मोह लिया

PURNEA: रविवार को विद्या विहार परोरा के प्रेक्षागृह में आयोजित क्रांति तीर्थ प्रतियोगिता के तहत संस्कार भारती संस्थान के द्वारा एक दिवसीय जिला स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ,जिसमें देशभक्ति से ओतप्रोत सभी विधाएं एकल संगीत ,सामूहिक संगीत वीर रस काव्य पाठ ,सामूहिक नृत्य, चित्रकला इन सभी विधाओं का आयोजन हुआ| इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्णिया यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉक्टर राजनाथ यादव मौजूद रहें।


वही तीन बार बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके स्वर्गीय भोला पासवान शास्त्री जी के भतीजे विरंची पासवान एवं स्वतंत्रता सेनानी परिवार से स्वर्गीय रामकिशोर चौधरी उर्फ किशोरी बाबू की धर्मपत्नी श्रीमती सीता देवी भी इस कार्यक्र में शामिल हुए। इसके साथ ही पूर्णिया संस्कृत विभाग की प्रोफेसर डॉ. निरुपमा राय भी मौजूद थीं। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। 


इस कार्यक्रम के संयोजक अमित कुमार ने अपने कर कमलों से गणमान्य अतिथि गणों का मुख्य अतिथियों का एवं प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल के सदस्यों का अंग वस्त्र और स्मृति चिन्ह देकर सबका स्वागत किया। चंद्रकांत राय ,साहित्य क्षेत्र से इंद्र कांत झा नृत्य गुरु के रूप में ,चित्रकला में राजीव राज एवं संगीत में श्रीमती चांदनी शुक्ला निर्णायक की मुख्य भूमिका में  रहे | अमर शहीदों के स्मरण में श्रद्धा के फूल चढ़ाते हुए 1 मिनट का मौन धारण के पश्चात कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया । 


कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी जो कि अमृत महोत्सव आजादी के 75 जब हम मना रहे हैं के अंतर्गत अमर शहीदों को जिन्हें हम प्रतिपल याद रखते हैं एवं किसी कारणवश इतिहास के पन्नों में जिन अमर शहीदों का नाम दर्ज नहीं हो पाया वैसे अमर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करता है ,संस्कार भारती संस्थान पूर्णिया आज जिला स्तरीय प्रतियोगिता में कुल 19 विद्यालयों ने एवं कॉलेज और स्वतंत्र रूप से नृत्य संस्थानों ने अपने बच्चों को प्रतियोगिता में उतारा था प्रथम द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार के अलावा हर विधा में सांत्वना पुरस्कार भी दिया गया । इस कार्यक्रम के माध्यम से भारत सरकार के द्वारा विजेता सभी प्रतिभागियों को नगद पुरस्कार की भी राशि प्रदान की जा रही है जो सभी प्रतिभागियों के बैंक खाते में जमा किए जाएंगे । इस संस्था के द्वारा एक सुंदर सी पहल जो नवोदित कलाकारों को हमेशा की तरह आगे बढ़ाने में सहायता प्रदान करती है ।


डॉ श्रीमती निरुपमा राय जिन्होंने इस कार्यक्रम में स्वागत अभिभाषण दिया उस क्रम में राष्ट्र के सभी अमर शहीदों को अपनी भावनाओं से सच्ची श्रद्धांजलि दी अपने शब्दों को अपने पूर्वजों के नाम गौरव गान किया,स्थानीय पूर्णिया कटिहार, हरिया किशनगंज ,यानी प्रमंडल स्तर पर हमारे जितने अमर शहीदों ने स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लिया और शहीद हुए वैसे शहीदों को याद करते हुए श्रद्धा के सुमन अर्पित किए । विशेष रुप से ध्रुव कुंडू एवं कुताय साह जो कि मात्र 14 वर्ष के थे उन्होंने अपने प्राणों की आहुति दे दी भारत माता की आन बान शान को बचाने में सभागार में उपस्थित छात्र छात्राओं को प्रेरित करते हुए डॉ निरुपमा राय ने कहा कि हमें इन अमर शहीद बलिदानों से उनके त्याग तपस्या को आत्मसात करने की आवश्यकता है ,वैसे सभी अमर शहीद जिन्हें हम जानते हैं या जिन्हें हम नहीं जान पा रहे हैं जिनके नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज नहीं हो पाए हैं वैसे जाने-अनजाने सभी अमर शहीदों को संस्कार भारती संस्थान के इस जिला स्तरीय आयोजन के माध्यम से हम अपनी श्रद्धा के फूल अर्पित करते हैं समर्पित करते हैं।


संस्कार भारती संस्थान इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से सहयोग दिया अनमोल कुमार, मनोरंजन कुमार  श्रीमती सुप्रिया मिश्रा संगीत शिक्षिका, श्री राहुल शांडिल्य पीआरओ विद्या विहार स्कूल, एवम पूर्णिया इंजीनियरिंग कॉलेज के युवा छात्रों ने इस कार्यक्रम में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और कार्यक्रम को सफल बनाने में पूर्ण सहयोग दिया। इस मौके पर दो पत्रकारों को भी सम्मानित किया गया। दैनिक भास्कर से मनोहर कुमार और हिंदुस्तान अखबार से  महानंद विश्वास को इस संस्था के द्वारा सम्मानित किया गया।


वाइस चांसलर अपने अभिभाषण में अमर शहीदों को शत शत नमन किया जिन्होंने अपने प्राणों की आहुति मातृभूमि की आजादी के लिए दी वैसे अमर शहीदों को भी याद किया जिनके नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज नहीं है सभी छात्र और छात्राओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमें इन वीर सपूतों से सीखने की आवश्यकता है ।उनके बलिदान उनके त्याग को आत्मसात करने की आवश्यकता है हम जहां भी रहे अपने देश की निष्ठा अपने देश की आन बान और शान को कायम रखना हम सभी की जवाबदेही या होती है हमारे पूर्वजों ने हमारे अमर शहीदों ने हमें जो आजाद भारत सौंपा है उसकी अक्षमता को बनाए रखना है यह दायित्व हम सभी का है कि हम अपने तिरंगे की आन बान और शान को बनाए रखें मातृभूमि की सदैव रक्षा करें और देश के विकास के हित में हम युवा युवती और हमारे नौनिहाल तैयार रहे हमेशा तत्पर और सजग रहें।


जिला स्तरीय प्रतियोगिता के समूह नृत्य और गीत के विजेता का नाम

 समूह देश भक्ति नृत्य

प्रथम  विद्या विहार रेसिडेंशियल स्कूल

द्वितीय सेंट पीटर हिंदी मीडियम स्कूल

तृतीय किलकारी 

समूह देश भक्ति गीत

प्रथम माउंट कार्मेल इंग्लिश स्कूल परोरा

द्वितीय विद्या विहार रेसिडेंशियल स्कूल

तृतीय किलकारी एवम सरस्वती विद्या मंदिर


कार्यक्रम के मंच संचालन का दायित्व निर्वहन सुचित्रा कुमारी शारीरिक शिक्षिका कन्या मध्य विद्यालय परोरा कर रही थीं। कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन करते हुए विद्या विहार आवासीय के प्रधानाचार्य निखिल रंजन ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया और अंत में कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ किया गया |