PMCH नये साल में बनेगा वर्ल्ड क्लास, Eye-Heart-Kidney ट्रांसप्लांट की होगी सुविधा

PMCH नये साल में बनेगा वर्ल्ड क्लास, Eye-Heart-Kidney ट्रांसप्लांट की होगी सुविधा

PATNA : नये साल यानि 2020 में नये रुप में दिखने लगेगा पटना का सबसे बड़ा अस्पताल पीएमसीएच। गरीबों का अस्पताल कहा जाने वाला पीएमसीएच यानि पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल अब वर्ल्ड क्लास का दिखेगा। नये साल में उम्मीद जतायी जा रही है कि पीएमसीएच को वर्ल्ड क्लास बनाने की कवायद शुरू कर दी जाएगी। इसके साथ ही एबीबीएस की सीटों में भी भारी इजाफा होगा और विशेषज्ञ डॉक्टरों की नियुक्ति की जाएगी। 

नये तेवर कलेवर के साथ 5500 बेड का बनने वाला अस्पताल 5540.07 करोड़ की लागत से तैयार होगा। पीएमसीएच प्रशासन डीपीआर तैयार करने की कवायद में जुटा हुआ है। उम्मीद की जा रही है कि अगले चार महीनों में डीपीआर तैयार कर मार्च-अप्रैल तक योजना का शिलान्यास भी करा लिया जाएगा।

नवंबर 2018 में ही बिहार कैबिनेट में पीएमसीएच के पुनर्विकास को मंजूरी दी थी लेकिन 1 साल से ज्यादा बीत जाने के बाद भी शिलान्यास का काम भी पूरा नहीं हो सका। लेकिन नये साल में प्रवेश से पहले नयी उम्मीदें जगी हैं। वर्ल्ड क्लास अस्पताल बन जाने पर अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं से पीएमसीएच लैस होगा। यहां किडनी, हॉर्ट,आई ट्रांसप्लांट जैसी जटिल इलाज भी हाई टेक्नोलॉजी युक्त मशीनों के जरिए हो सकेंगे।

वर्ल्ड क्लास बनते ही केवल मरीज ही नहीं बल्कि मेडिकल स्टूडेंट्स को भी लाभ मिलेगा। एमबीबीएस सीटों की संख्या में जहां भारी इजाफा किया जाएगा।सीटों की संख्या 250 तक बढ़ायी जा सकती हैं। वहीं विशेषज्ञ डॉक्टरों की नियुक्ति भी की जाएगी जिससे इलाज के साथ-साथ पढ़ाई का स्तर भी सुधारा जा सकेगा।