नए साल पर स्वस्थ शरीर के लिए सुधार लें अपनी ये आदतें

नए साल पर स्वस्थ शरीर के लिए सुधार लें अपनी ये आदतें

DESK : कहते हैं न 'स्वास्थ्य ही धन है'. आज कल के बिजी दिनचर्या की वजह से लोग अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज कर देते हैं. स्वस्थ शरीर के लिए अच्छा खाना और साथ ही निर्धारित समय पर ही खाना जरूरी होता है. लेकिन हमलोग आज कल ऐसी गलतियां करते हैं, जो खाने के बाद हमें नहीं करनी चाहिए. हेल्दी खाना खाने के बाद भी हमारी कुछ एक गलतियों की वजह से वो हेल्दी खाना हमें पोषण देने के बजाए हमें नुक्सान पहुंचा देता है. कुछ ऐसी बातें हैं जो हमें खाना खाने के बाद नहीं करनी चाहिए.


कई लोगों को खाना खाने के साथ या खाने के बाद फल खाने की आदत होती है. दरअसल, खाना खाने के साथ या तुरंत बाद फल खाने से हमारे शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता, क्योंकि अगर हम खाने के साथ इसका सेवन करते हैं, तो यह सही तरीके से हमारे इंटेस्टाइन तक नहीं पहुंच पाते हैं. इसलिए ध्यान रखें कि हमेशा खाना खाने के बाद कम से कम एक घंटे का अंतर रखें और तब फल का सेवन करें.


चाय खाना खाने के कम से कम एक घंटे बाद पिएं.चाय खाना खाने के कम से कम एक घंटे बाद पिएं. हेल्दी डाइट के साथ-साथ बहुत जरूरी है कि सही समय पर खाना खाया जाए ताकि यह ठीक तरह पच जाए. मगर आज के व्यस्त शेड्यूल में तो कई बार जाने-अनजाने में हम लोग ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जिससे सेहत को नुकसान हो सकता है.


अच्छा खाना हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है, लेकिन कई बार खाना खाने के बाद हम लोग कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो हमारी सेहत बिगाड़ सकती हैं. हेल्दी डाइट के साथ-साथ बहुत जरूरी है कि सही समय पर खाना खाया जाए ताकि यह ठीक तरह पच जाए. मगर आज के व्यस्त शेड्यूल में तो कई बार जाने-अनजाने में हम लोग ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जिससे सेहत को नुकसान हो सकता है. इसकी वजह से खाना पोषण देने की बजाए उल्टा ही असर कर देता है. ऐसे में कुछ बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है. आपको जरूर जाननी चाहिए वे बातें, जो आपको खाने के बाद नहीं करनी चाहिए.


कई लोगों को खाना खाने के साथ या खाने के बाद फल खाने की आदत होती है. दरअसल, खाना खाने के साथ या तुरंत बाद फल खाने से हमारे शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता, क्योंकि अगर हम खाने के साथ इसका सेवन करते हैं, तो यह सही तरीके से हमारे इंटेस्टाइन तक नहीं पहुंच पाते हैं. इसलिए ध्यान रखें कि हमेशा खाना खाने के बाद कम से कम एक घंटे का अंतर रखें और तब फल का सेवन करें. खाना खाने के कुछ देर तक कभी भूलकर भी नहाने न जाएं. ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. दरअसल, खाना खाने के बाद नहाने से पेट के चारों ओर रक्त प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे पाचन क्रिया प्रभावित होती है और खाना सही से पच नहीं पाता है.


लंच हो या डिनर दोनों ही करने के बाद अच्‍छी नींद आती है. मगर ऐसी गलती भूलकर भी न करें. दरअसल, खाने को पचने में कुछ वक्त लगता है, जिस वजह से हमें डिनर करने के तुरंद बाद सोना नहीं चाहिए. इससे गैस और आंतों में संक्रमण होने की आशंका बढ़ जाती है.वैसे तो सिगरेट पीना हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है, लेकिन अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद स्मोक करते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए दस गुना खतरनाक हो सकता है.खाने के बाद अक्सर लोग चाय पीते हैं, लेकिन आपकी ये आदत आपको बीमार कर सकती है, क्योंकि खाने के तुरंत बाद चाय पीने से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है.