बिहार में कोरोना के कारण स्कूल बंद, जानिए.. बच्चे कैसे पढ़ेंगे?

बिहार में कोरोना के कारण स्कूल बंद, जानिए.. बच्चे कैसे पढ़ेंगे?

PATNA : बिहार में कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए नीतीश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। राज्य में नाइट कर्फ्यू के साथ-साथ नई बंदी से लागू कर दी गई है। स्कूलों के संचालन को लेकर भी सरकार ने फैसला लिया है। राज्य में आठवीं क्लास तक के बच्चों के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं। सरकार के आदेश के मुताबिक के 21 जनवरी तक आठवीं क्लास तक के बच्चों के स्कूल बंद रहेंगे और उन्हें केवल ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था दी जाएगी।


हालांकि आठवीं से ऊपर के बच्चों को आधी उपस्थिति के साथ स्कूल बुलाया जा सकेगा सरकार ने जो आदेश जारी किया है। इसके मुताबिक शैक्षणिक संस्थानों को इससे सख्ती के साथ लागू करना होगा राज्य में कोरोना की स्थिति भयावह होती देख सरकार ने यह फैसला किया है सभी तरह के प्राइवेट स्कूलों के ऊपर भी सरकार का यह आदेश लागू होगा।


हालांकि कोचिंग संस्थानों को लेकर अब तक स्पष्ट गाइडलाइन का इंतजार है। राज्य में कोचिंग संस्थानों को भी 50 फ़ीसदी उपस्थिति के साथ ही संचालित करने का आदेश दिया गया है। नौवीं और दसवीं के बच्चों के लिए अगर कोई स्कूल ऑनलाइन पढ़ाई देना चाहते हैं तो वह भी दी जा सकती है। हालांकि इस स्कूल में किसी भी हालत में 50 फ़ीसदी से ज्यादा बच्चों की उपस्थिति की मनाही होगी।