बेगूसराय डीएम की अनोखी पहल, बकाए बिजली बिल के कारण बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट को फिर से चालू कराया

बेगूसराय डीएम की अनोखी पहल, बकाए बिजली बिल के कारण बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट को फिर से चालू कराया

BEGUSARAI: बिहार में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के साथ ही राज्य के अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। ऐसी स्थिति में मरीजों को ना तो अस्पताल में बेड मिल पा रहा है और ना ही ऑक्सीजन। जबकि कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए ऑक्सीजन बहुत जरूर है। सांस लेने में दिक्कत होने पर मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है। राज्य में ऑक्सीजन की मांग के अनुरूप सप्लाई नहीं होने से लोगों में हाहाकार मचा हुआ है। ऐसी स्थिति को देखते हुए बेगूसराय के जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने लोगों को राहत पहुंचाने के लिए एक ऐसी पहल की है जो संजीवनी का काम करेगा। 

     

दरअसल बेगूसराय के देवना औद्योगिक एरिया में ऑक्सीजन का प्लांट पिछले डेढ़ वर्षो से बकाया बिजली बिल के कारण बंद था। जब इस बात की जानकारी बेगूसराय डीएम अरविंद कुमार वर्मा को हुई। तब उन्होंने प्लांट के प्रबंधक और बिजली विभाग के अधिकारियों से मिलकर बातचीत की और इस प्लांट को फिर से चालू कराया। जिलाधिकारी के प्रयास से चालू हुए ऑक्सीजन प्लांट से अब विभिन्न अस्पतालों में ऑक्सीजन पहुंचाई जा रही है। यहां से अब रोजाना 500 से अधिक ऑक्सीजन गैस रिफिलिंग का काम हो रहा है। जिससे ऑक्सीजन गैस की किल्लत से होने वाली परेशानी से बड़ी राहत मिल रही है। जिलाधिकारी के इस अनोखे प्रयास की हर तरफ तारीफ हो रही है। 

बिहार में लगातार बढ़ रही कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए यह बड़ी राहत की बात है कि अब ऐसे को मरीजों को ऑक्सीजन गैस की किल्लत से नहीं जूझना पड़ेगा। बेगूसराय के जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा की कोशिश से देवना उद्योग क्षेत्र अंतर्गत बंद पड़े सोना एयर गैस फिर से चालू हो गया है जहां प्रतिदिन 500 सिलेंडर की रिफीलिंग हो रही है । जिससे लोगों को बड़ी राहत मिली है। मरीजों तक ऑक्सीजन आसानी से पहुंचे इसके लिए यहां के कर्मचारी 24 घंटे काम कर रहे हैं। 

बेगूसराय डीएम की इस अनोखी पहले से अब मरीजों को ऑक्सीजन आसानी से उपलब्ध हो सकेगी। डीएम की इस पहल की जिले के लोग भी तारीफ कर रहे हैं। हर तरफ डीएम के कार्यों की ही चर्चा हो रही है। उनका यह प्रयास कोरोना से जंग लड़ने में सहायक होगा। ऑक्सीजन की कमी को जुझ रहे अस्पतालों में इस प्लांट से ऑक्सीजन की सप्लाई जारी है। बेरोजगार हो चुके कर्मी अब फैक्ट्री फिर से खुल जाने से काफी खुश है।

बिजली बिल बकाया होने के कारण बेगूससराय में बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट को एक बार फिर से खोला गया है जरूरत इस बात की है कि यदि किसी कारणवश अन्य प्लांट भी बंद हैं तो उसे भी खोलने का प्रयास किया जाना चाहिए क्यों कि अभी की स्थिति ऐसी हो गयी है कि कोरोना से संक्रमित मरीजों ऑक्सीजन के लिए तड़प रहे हैं। बेगूसराय डीएम की यह पहल काबिले तारीफ है।