अरूण सिंह फिर से बनेंगे विकास आयुक्त, मुख्य सचिव बनाने की हो रही तैयारी, संजीव हंस की पौ बारह

अरूण सिंह फिर से बनेंगे विकास आयुक्त, मुख्य सचिव बनाने की हो रही तैयारी, संजीव हंस की पौ बारह

PATNA: जल संसाधन विभाग के मुख्य सचिव अरूण कुमार सिंह को फिर से सूबे का विकास आयुक्त बनाने की तैयारी कर ली गयी है. आज इसकी अधिसूचना जारी हो सकती है. अरूण कुमार सिंह को अगले साल बिहार का मुख्य सचिव बनाने की तैयारी है. इन सबके बीच संजीव हंस की पौ बारह होने की संभावना है जिन्हें जल संसाधन विभाग का स्वतंत्र प्रभार मिल सकता है.


आज रिटायर हो रहे हैं मौजूदा विकास आयुक्त
मौजूदा विकास आयुक्त सुभाष शर्मा आज यानि 31 अगस्त को रिटायर कर रहे हैं. जनवरी 2019 में उन्हें सूबे का विकास आयुक्त बनाया गया था. सरकार में चली आ रही परंपरा के मुताबिक विकास आयुक्त जैसे अहम पदों पर बैठे पदाधिकारी के रिटायरमेंट के पहले ही उनके उत्तराधिकारी के नाम का एलान हो जाता है. लेकिन राज्य सरकार ने इस दफे आखिरी लम्हे तक सस्पेंस बनाये रखा है. आज मौजूदा विकास आयुक्त रिटायर कर रहे हैं लेकिन सुबह तक उनके उत्तराधिकारी का नाम घोषित नहीं किया गया है.


अरूण कुमार सिंह बनेंगे विकास आयुक्त
सत्ता के गलियारे में हो रही चर्चाओं के मुताबिक जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव अरूण कुमार सिंह को सूबे का नया विकास आयुक्त बनाया जायेगा. अरूण कुमार सिंह को पहले ही विकास आयुक्त बनाया गया था लेकिन उन्हें ये नौकरी रास नहीं आयी थी. ऐसे में बिहार के इतिहास में शायद पहली दफे ऐसा हुआ कि विकास आयुक्त का पद छोड़ कर किसी अधिकारी ने किसी खास विभाग का कार्यभार लिया हो. अरूण कुमार सिंह ने विकास आयुक्त का पद छोड़ कर जल संसाधन विभाग का प्रभार संभाला था. उनके मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह हुआ करते थे. इस बाबत कई तरह की चर्चायें सत्ता के गलियारे में होती रहीं.


अरूण सिंह को मुख्य सचिव बनाने की है तैयारी
सत्ता के गलियारे में हो रही चर्चाओं के मुताबिक अरूण सिंह को सूबे का अगला मुख्य सचिव बनाने की तैयारी है. सूबे के मौजूदा मुख्य सचिव दीपक कुमार फरवरी 2020 में रिटायर कर रहे हैं. 2020 में ही बिहार विधानसभा का चुनाव होने वाला है. जानकार सूत्रों की मानें तो विधानसभा चुनाव के लिए सरकार को अरूण कुमार सिंह से ज्यादा विश्वसनीय अधिकारी कोई नहीं नजर आ रहा है. लिहाजा उन्हें अगले साल मुख्य सचिव बनाने की तैयारी है.


संजीव हंस की बहार
जानकारों को ये पता है कि बिहार सरकार के जल संसाधन विभाग की अहमियत क्या है. यूं ही कोई अधिकारी विकास आयुक्त की कुर्सी छोड़ कर जल संसाधन विभाग का कामकाज नहीं संभाल लेता है. अब इस अहम विभाग की जिम्मेवारी संजीव हंस के जिम्मे आने की संभावना है. कुछ दिनों पहले ही केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटे संजीव हंस को फिलहाल जल संसाधन विभाग का सचिव बनाया गया है. सरकारी सूत्रों की मानें तो अरूण कुमार सिंह को विकास आयुक्त बनाये जाने के बाद उन्हें उसी विभाग का स्वतंत्र कार्यभार सौंपा जायेगा. यानि वे सचिव रहकर ही प्रधान सचिव का काम देखेंगे.