राज्य के 28 जिलों में एकसाथ खुले नए ट्रैफिक थाने, इन चीजों की भी मिली जिम्मेदारी

राज्य के 28 जिलों में एकसाथ खुले नए ट्रैफिक थाने, इन चीजों की भी मिली जिम्मेदारी

PATNA : बिहार की सरकार लगातार लोगों को बेहतर सुविधा देने को लेकर तत्पर नजर आ रही है। यही वजह है कि सरकार के तरफ हर दिन किसी न किसी नई चीजों की शुरुआत की जा रही है। इसी कड़ी में अब  राज्य के शेष बचे 28 जिलों में संबंधित एसपी ने ट्रैफिक थाना का उद्घाटन किया। एडीजी यातयात सुधांशु कुमार ने बताया कि ट्रैफिक थानों के लिए पुलिस पदाधिकारियों व कार्यबल की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। अभी तक पटना, गया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर समेत 12 जिलों में 15 ट्रैफिक थाने थे।


ट्रैफिक एडीजी ने बताया कि इन यातायात थानों का कार्यक्षेत्र संपूर्ण जिला होगा और यह संबंधित जिलों के एसपी के नियंत्रण में काम करेंगे। प्रत्येक ट्रैफिक थाने के लिए डीएसपी नोडल पदाधिकारी होंगे। थानों की भूमिका एवं दायित्व से जुड़ा विस्तृत आदेश जल्द ही निर्गत किया जाएगा।


मालुम हो कि, राज्य के अंदर अब रोहतास, बक्सर, कैमूर, नवादा, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, मधुबनी, समस्तीपुर, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, बगहा, बेतिया, मोतिहारी, गोपालगंज, सिवान, लखीसराय, जमुई, शेखपुरा, खगडि़या, शिवहर, वैशाली, सीतामढ़ी, नवगछिया, बांका, किशनगंज, अररिया में नए ट्रेफिक थाने खोले गए हैं।


आपको बताते चलें कि, ट्रैफिक थाने शहरी इलाकों में यातायात नियंत्रण के साथ नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई तो करेंगे ही, साथ ही जिले के चोक प्वॉइंट का भी अध्ययन करेंगे। इसके साथ ही जिले के राष्ट्रीय (एनएच) और राजकीय उच्च पथों (एसएच) पर सड़क सुरक्षा का दायित्व भी यातायात थानों पर होगा।