मोतिहारी में जहरीबी शराब से 8 लोगों की संदिग्ध मौत, बोले नीतीश..लोगों को गलत काम नहीं करना चाहिए

मोतिहारी में जहरीबी शराब से 8 लोगों की संदिग्ध मौत, बोले नीतीश..लोगों को गलत काम नहीं करना चाहिए

PATNA:बिहार के मोतिहारी में एक साथ 8 लोगों की संदिग्ध मौत हो गयी है। मौत के पीछे की वजह जहरीली शराब बताई जा रही है। हालांकि जिला प्रशासन की टीम इसे डायरिया की वजह से हुई मौत बता रही है। मोतिहारी में जहरीली शराब से 8 लोगों की संदिग्ध मौत के सवाल पर नीतीश कुमार ने कहा कि जहरीली शराब से नुकसान होता है। अपने बिहार में तो सक्रियता है लेकिन लोगों को गलत काम नहीं करना चाहिए। इसे लेकर सबको समझाया जाता है। किसी को नुकसान होता है तो देखा भी जाता है।


दरअसल सीएम नीतीश बख्तियारपुर स्थित अपने पैतृक गांव आए हुए थे। यहां से उन्होंने जातीय गणना की शुरुआत की। जातीय गणना में उन्होंने आंकड़ा दर्ज कराया और पूछे गये 17 सवालों का जवाब दिये। इसके साथ ही आज से जातीय गणना के दूसरे चरण की शुरुआत हो गयी। जातीय गणना के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भाई-भाई, भतीजी और बेटे मौजूद थे। सभी ने जातीय गणना करने वाले कर्मचारी के सवालों का जवाब दिये। इसी दौरान मीडिया के सवाल का जवाब देते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि जहरीली शराब से नुकसान होता है। यह गलत काम लोगों को नहीं करना चाहिए। 


बता दें कि एक महीने यानि 15 मई तक जातीय गणना का काम चलेगा। इस दौरान घर-घर जातीय गणना की जाएगी और कुल 17 सवाल लोगों से पूछें जाएंगे। नीतीश कुमार ने बताया कि हम जहां जन्म लिये थे वही गणना कराने आएं हैं। उन्होंने कहा कि सबकों आगे बढ़ा ही हमारा मकसद है। नीतीश ने कहा- हम जातीय गणना इसलिए करा रहे है कि कोई पीछे ना छूट जाए। अपर कास्ट को भी 10 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। लोग बिना मतलब के भ्रम पाले हुए हैं। हमने कह दिया है कि जातीय गणना बहुत ही ठीक से कीजिएगा जहा गलती इसमें नहीं होनी चाहिए। नीतीश ने कहा कि दूसरे राज्य भी जातीय गणना मॉडल को देखना चाहता है। दूसरे राज्यो के लोगों की भी यही इच्छा है कि उनके यहां भी जातीय गणना हो। जातीय गणना बहुत ही उपयुक्त चीज है।


 उन्होंने कहा कि जातीय गणना विधानसभा और विधान परिषद में रखा जाएगा। वही जातीय गणना की जानकारी दी जाएगी। इसकी रिपोर्ट भी सार्वजनिक की जाएगी। किसी को कोई भ्रम ना हो इन सभी चीजों को ध्यान में रखकर हम जातीय गणना करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सारी पार्टियां देश में जातिगत गणना कराने की मांग को लेकर केंद्र की मोदी सरकार से भी मिले थे लेकिन कहा गया कि केंद्र सरकार ऐसा नहीं करा सकती है हां यदि राज्य अपने पैसे से यह करा सकती है। 


जिसके बाद पार्टियों की मीटिंग में यह तय हुआ कि हमलोग अपने राज्य के विकास के लिए और लोगों की सुविधा के लिए जातीय गणना बिहार में करवाएंगे। केंद्र सरकार से मिले थे लेकिन मांगे पूरी नहीं हुई थी। जिसके बाद हम सभी को खूद फैसला लेना पड़ा। उन्होंने कहा कि हर दस साल पर देशभर में जनगणना कराया जाता है लेकिन पहली बार ऐसा हुआ है कि अभी तक इसे नहीं कराया जा सका है। इतना डिले तो कभी हुआ नहीं था। जातीय गणना के बारे में उन्होंने कहा कि एक बार जब सभी राज्यों में हो जाएगा तो यह बहुत ही उपयुक्त चीज हो जाएगी। इन सब चीजे के होने से कोई दिक्कत नहीं आएगी। लोग बिना मतलब के भ्रम पाले हुए हैं। 


दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को सीबीआई की नोटिस दिये जाने पर नीतीश कुमार ने कहा कि अभी कुछ दिन पहले ही केजरीवाल से मिले थे। विपक्ष को एकजुट देख सीबीआई की कार्रवाई की गयी है। जब हमलोगों की बातचीत हो गयी थी। जब एक जगह सारा विपक्ष जुड़ने की कोशिश कर रहा था। तब केंद्र के लोगों को चिंता हो गयी थी। पता नहीं क्या-क्या करेंगे? ये सब करने से क्या होगा? चुनाव तो होगा ना। जनता मालिक है जनता फैसला सुनाएगी।


मीडिया से बातचीत के दौरान नीतीश कुमार के समर्थक देश का पीएम कैसा हो नीतीश कुमार जैसा हो। कहने लगे ऐसा कहते ही मुख्यमंत्री ने उन्हें रोकते हुए कहा कि नहीं-नहीं हम नहीं बनेंगे पीएम..मेरा नाम मत लीजिए..हमलोग एक साथ चुनाव लड़ेंगे और मजबुती से सामने आएंगे। जनता मालिक है फैसला करेगी।


मिली जानकारी के अनुसार,  जिला के हरसिद्धि थाना क्षेत्र के मठ लोहियार में पिता -पुत्र की चार घंटे के अंतराल पर मौत हो गई। पहले पिता नवल दास की मौत हुई उसके चार घंटे बाद  पुत्र परमेंद्र दास की भी मौत हो गई। दोनों के शव को परिजनों ने जला दिया। जबकि नवल के पतोहु की हालत गंभीर है। जिसका इलाज चल रहा है।


इस घटना के बाद मठ लोहियार गांव में उत्पाद विभाग,स्वास्थ्य विभाग और पुलिस के वरीय अधिकारी पहुंचे।जहां जांच के बाद चिकित्सकों ने मौत का कारण डायरिया बताया और बिमार पड़े लोगों को डायरिया से ग्रसित बताया। वहीं मृतक नवल दास के पड़ोसी हरीलाल सिंह की स्थिति नाजुक होने पर निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया।जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।


इधर, तुरकौलिया थाना इलाके में भी चार लोगों की मौत की सूचना है। तुरकौलिया के लक्ष्मीपुर गांव के एक युवक ने तुरकौलिया निजी क्लीनिक में, जबकि दूसरे ने मोतिहारी के निजी अस्पताल में दम तोड़ दिया। गंभीर स्थिति में रेफर किए गए दो युवकों की देर शाम मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में मौत हो गई। दोनों स्थानों पर मौतें शराब से होने की आशंका जताई गई है। हालांकि, प्रशासन व पुलिस ने कहा है कि मौत की वजह पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने पर पता चलेगी। 


वहीं, मृतकों की पहचान लक्ष्मीपुर के रामेश्वर राम, ध्रुव पासवान अशोक पासवान, छोटू कुमार और पहाड़पुर के बटन मांझी व टुनटुन सिंह के रूप में हुई है। इसको लेकर सिविल सर्जन ने कहा है कि डीएम के आदेश से शवों का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से मौत के कारणों का पता चल सकेगा। डॉक्टर ने इनके शराब पीने की आशंका जतायी। इसके साथ ही गांव में भी इस बात की चर्चा है कि शराब पीने के बाद युवकों की तबीयत बिगड़ी।


इधर, एकसाथ 6 लोगों की मौत की सूचना मिलने के बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मच गई है। पुलिस प्रशासन के तरफ से फिलहाल इन लोगों के पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है। अस्माकं रिपोर्ट आने के बाद ही पुलिस यह बता पाएगी कि आखिर, इनलोगों के मौत की पीछे की वजह क्या है।