रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन से लॉकडाउन के दौरान 52 लाख लोगों को पहुंचाया, इसमें 80 प्रतिशत बिहार और यूपी के

रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन से लॉकडाउन के दौरान 52 लाख लोगों को पहुंचाया, इसमें 80 प्रतिशत बिहार और यूपी के

DELHI: लॉकडाउन के दौरान रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन से करीब 52 लाख लोगों को अलग-अलग राज्यों में पहुंचाया है. इसमें से 80 प्रतिशत बिहार और यूपी के प्रवासी मजदूर थे.

रेलवे के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने बताया कि रोज 3 लाख प्रवासी मजदूरों को पहुंचाया जा रहा है. रेलवे राज्यों के हर मांग को पूरी करने के लिए तैयार है, लेकिन कुछ दिनों से देखा जा रहा है कि राज्य सरकार ट्रेनें की डिमांड नहीं कर रही है.  पहले की अपेक्षा कम हो गई है. 24 मई को हमने सारी राज्य सरकारों से बात की थी तब 983 ट्रेनें की जरूरत थी. आज केवल 449 ट्रेनों की जरूरतें हैं.

विनोद यादव ने कहा कि प्रवासी भाई और बहन धैर्य रखे. जैसे ही उनके आपके राज्य सरकार की ट्रेन की डिमांड आएंगी उसको पूरा करने के लिए हम तैयार है. रेलवे  ने कहा कि राज्य सरकार प्रवासियों का रजिस्ट्रेशन जल्द से जल्द कराए. विनोद यादव ने कहा कि ट्रेन के ओरिजनेटिंग स्टेट और रेलवे रूट पर मौजूद कर्मचारी मजदूरों के खाने-पीने की व्यवस्था कर रहे हैं. बहुत सारे किचन और रेस्टूरेंट  इस समय बंद हैं, इसके बावजूद रेलवे कर्मचारी मजदूरों को खाने-पीने का सामान जुटाने की कोशिश कर रहे हैं.