जेल से ED दफ्तर लाए गए निलंबित IAS छवि रंजन, सेना जमीन घोटाले में पूछताछ शुरू

जेल से ED दफ्तर लाए गए निलंबित IAS छवि रंजन, सेना जमीन घोटाले में पूछताछ शुरू

PATNA : जमीन घोटला मामले में अरेस्ट निलंबित आईएएस अधिकारी छवि रंजन से ईडी दफ्तर में पूछताछ शुरू कर दी गई है। रविवार को रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार से सुरक्षा के बीच छवि रंजन को एजेंसी के दफ्तर लाया गया। जहां मेडिकल जांच के बाद उनसे पूछताछ शुरू कर दी गई।  4 मई को गिरफ्तार करने के बाद छवि रंजन को अदालत में पेश किया गया था। जिसके बाद उन्हें न्यायिक हिरासत में रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार भेज दिया गया था।


दरअसल, जब छवि रंजन रांची के डीसी थे तब उनके कार्यकाल में बड़े पैमाने पर फर्जी कागजातों के आधार पर जमीन की खरीद बिक्री की गई थी। इसके बाद जब जांच शुरू हुई तो हर जांच की आंच छवि रंजन तक पहुंचने लगी। आखिरकार जमीन घोटाले में वे ईडी के शिकंजे में आ गए क्योंकि उनके खिलाफ पर्याप्त सबूत ईडी को हासिल हो गए। जमीन से जुड़े जिन मामलों में छवि फंसे उनमें सबसे प्रमुख रांची के बरियातू स्थित सेना की जमीन है।


बरियातू में सेना की 4.55 एकड़ जमीन को फर्जी कागजात के जरिए कोलकाता के प्रदीप बागची ने जगत बंधु टी इस्टेट को बेच दी थी। इस जमीन की सरकारी दर 20 करोड़ 75 लाख 84200 रुपये थी, लेकिन बिक्री महज सात करोड़ में दिखायी गई। उसमें भी 25 लाख रुपये प्रदीप बागची के खाते में आए थे, बाकि पैसों के चेक के जरिए भुगतान की जानकारी डीड 6888/2021 में दी गई थी। लेकिन, ईडी ने जब चेक के जरिए भुगतान की जांच की तो पता चला कि खातों में पैसे गए ही नहीं हैं। चेक के भुगतान की गलत जानकारी डीड में दी गई थी, ताकि खरीद बिक्री सही प्रतीत हो।


वहीं, अदालत ने ईडी को छवि रंजन से पूछताछ करने के लिए 6 दिनों का रिमांड दिया है। रिमांड की अवधि आज से शुरू हो चुकी है। रिमांड के पहले दिन की पूछताछ भी ईडी दफ्तर में शुरू कर दी गई है। जमीन घोटाले की परत दर परत खोलने के लिए ईडी के वरीय अफसर छवि रंजन से पूछताछ शुरू कर चुकी हैं।