IGIMS को सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल बनाएगी सरकार, बेड की संख्या दोगुने से भी ज्यादा बढ़ेगी

IGIMS को सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल बनाएगी सरकार, बेड की संख्या दोगुने से भी ज्यादा बढ़ेगी

PATNA : बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने बिहार का बजट पेश करते हुए एलान किया है कि पटना स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान को सरकार सुपर स्पेशलिटी अस्पता के रुप में विकसित करेगी। IGIMS में बेडों की संख्या दोगुनी से भी ज्यादा बढ़ायी जाएगी। इसके लिए सरकार नये अस्पताल भवन का निर्माण करेगी।वहीं वित्त मंत्री ने बताया कि बिहार में बिल-मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से चलाए जा रहे योजनाओं को पांच वर्षों के लिए विस्तार किया गया है। 


वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि IGIMS में बेडों की संख्या 1032 से बढ़ाकर 2732 की जाएगी। 500 बेड के निर्माणाधीन अस्पताल के अलावे सरकार 513 करोड़ की लागत से 1200 बेड के नये अस्पताल के भवन का निर्माण किया जाएगा। उन्होनें बताया कि 138 करोड़ की लागत से 100 बेड के अत्याधुनिक स्टेट कैंसर संस्थान का निर्माण अप्रैल 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा।


वहीं सुशील मोदी ने बजट भाषण में बताया कि मुजफ्फरपुर और आस-पास के जिलों में फैली AES की बीमारी के कारण एसकेएमसीएच में 62 करोड़ की लागत से 100 बेड के PICU का काम अप्रैल में पूरा हो जाएगा। वहीं 682 करोड़ के लागत से 1500 बेड के नये अस्पताल का निर्माण कराया जाएगा।


सुशील मोदी ने बताया कि मधुबनी में 150 और सहरसा में 100 सीटों पर एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू कर दी गयी है। वहीं उन्होनें बताया कि मुजफ्फरपुर और पटना के बिहटा में मेडिकल कॉलेजों के लिए अनिवार्यता प्रमाण पत्र जारी कर दिया गया है।