पूर्व-मध्य रेलवे में हजारों पद खत्म करने की तैयारी, 22 अक्टूबर को आंदोलन करेंगे रेलकर्मी

पूर्व-मध्य रेलवे में हजारों पद खत्म करने की तैयारी, 22 अक्टूबर को आंदोलन करेंगे रेलकर्मी

PATNA : पूर्व मध्य रेल जोन में रेलवे हजारों पद खत्म करने की तैयारी में है। रेलवे ने देश भर में 3 लाख से अधिक कर्मचारियों को हटाने का फैसला किया है इसका असर पूर्व मध्य रेल जोन पर भी पड़ रहा है। रेलवे जून में पहले ही पांच हजार से ज्यादा पदों को खत्म कर चुका है।


रेलवे की तैयारी अब हजारों पदों को खत्म करने की है। रेलवे की तरफ से सितंबर महीने में ही पूर्व मध्य रेल मुख्यालय को इसके लिए गाइडलाइन भी भेजी जा चुकी है। रेलवे का पूरा ध्यान अब आउटसोर्सिंग के जरिए सेवा लेने पर है। रेलवे के इस कदम से हजारों पदों पर काम कर रहे हैं रेल कर्मचारियों पर संकट बन आया है। 


आपको बता दें कि पूर्व मध्य रेल जोन में कार्यरत रेल कर्मियों की संख्या 85 हजार से ज्यादा थी जो अब घटकर 73 हजार हो गई है। एक तरफ रेलकर्मी रिटायरमेंट की तरफ बढ़ रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ नई नियुक्तियां नहीं कर आउटसोर्सिंग के जरिए सेवाएं ली जा रही हैं। रेलवे के इस कदम का विरोध करते हुए आगामी 22 अक्टूबर को ऑल इंडिया रेलवे फेडरेशन ने आंदोलन का ऐलान किया है। फेडरेशन के महासचिव एसएनपी श्रीवास्तव ने कहा है कि आउटसोर्सिंग के मुद्दे पर उन्होंने रेल मंत्री पीयूष गोयल से बात की है और निजीकरण के विरोध में 22 अक्टूबर को रेलकर्मी बड़ा आंदोलन करेंगे।