STET की परीक्षा में चप्पल पहन कर जाना पड़ेगा, ठंड की वजह से कई ऊनी कपड़े पहनने की होगी छूट

STET की परीक्षा में चप्पल पहन कर जाना पड़ेगा, ठंड की वजह से कई ऊनी कपड़े पहनने की होगी छूट

PATNA : 28 जनवरी को होने वाली माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2019 के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। कई नियम अजीबोगरीब हैं। परीक्षार्थियों को चप्पल पहन कर ही आना होगा जूता पहनने की छूट नहीं मिलेगी वहीं ठंड को देखते हुए कई ऊनी कपड़े पहनने की जरूर छूट होगी।


बाकी नियम कानून तो अन्य परीक्षा की तरह ही हैं। परीक्षार्थी को घड़ी, बैग, पर्स इत्यादि लेकर परीक्षा कक्ष में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।मोबाइल और इलेक्ट्रोनिक गैजेट पूरी तरह प्रतिबंधित होंगे। परीक्षा केंद्र के हर कमरे में जैमर और सीसी टीवी कैमरा लगा रहेगा।एक बेंच पर दो परीक्षार्थियों को बैठाया जाएगा।


परीक्षार्थियों को केंद्र पर परीक्षा शुरू होने के आधा घंटा पहले तक ही इंट्री मिलेगा। 28 जनवरी को दो पालियों में आयोजित होने वाले एसटीईटी की पहली पाली सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक तथा दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से 4.30 बजे तक आयोजित होगी। पहली पाली के लिए सुबह 9.30 बजे और दूसरी पाली के लिए 1.30 बजे तक ही प्रवेश मिलेगा। पहली पाली में पेपर 1 तथा दूसरी पाली में पेपर 2 की परीक्षा होगी। परीक्षा में 150-150 अंकों के बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। इसकी परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी।


पहली पाली में होने वाली पेपर वन की परीक्षा में  हिंदी, उर्दू, संस्कृत, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी वहीं दूसरी पाली के पेपर टू की परीक्षा में अंग्रेजी, गणित, भौतिकी, रसायनशास्त्र, प्राणी शास्त्र, वनस्पति शास्त्र, कंप्यूटर साइंस और मैथिली की परीक्षा ली जाएगी। प्रश्न पत्रों के 10 सेट होंगे।