राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का आज होगा पटना आगमन , सुबह 10 से शाम 6 बजे तक बंद रहेंगे ये रास्ते

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का आज होगा पटना आगमन , सुबह 10 से शाम 6 बजे तक बंद रहेंगे ये रास्ते

PATNA : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 18 अक्तूबर को बिहार के तीन दिवसीय दौरे पर पटना पहुंचेंगी। इस दौरान राष्ट्रपति आज  बिहार का चौथा कृषि रोड मैप लॉन्च करेंगीं। इसके अलावा उनके मोतिहारी और गया जाने का भी कार्यक्रम है। राष्ट्रपति के आगमन से पहले पटना एयरपोर्ट से लेकर पटना सिटी तक ट्रैफिक में बड़ा बदलाव किया गया है। ट्रैफिक एसपी पुरण कुमार झा ने इसे लेकर आवश्यक निर्देश जारी किये। यातायात व्यवस्था को सुगम बनाए रखने के लिए कई सुझाव दिये गये हैं।


दरअसल, पटना शहर में आज यानी 18 अक्टूबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहुंचेगी। इस वजह से पटना एयरपोर्ट से लेकर उनके कार्यक्रम स्थल तक के रास्तों पर आम जनों की आवाजाही पर रोक लगाई गई है। जिला प्रशासन ने इसकी सूचना जारी की है -


1. पटना हवाई अड्डा - सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक सामान्य वाहनों का प्रवेश एवं निकास गेट नं-2 से होगा। |

2. गांधी मैदान की ओर - जेपी गंगा पथ की ओर से गांधी मैदान नहीं आ सकेंगे। हालांकि आयुक्त कार्यालय की ओर आ रही गाड़ियां जेपी गंगा पथ जा सकेंगी।

3. राजापुर पुल से बोरिंग रोड, बेली रोड या ओल्ड बायपास की ओर जा सकते हैं।

4. कारगिल चौक से चिल्ड्रेन पार्क, ज्ञान भवन की ओर वाहन नहीं चलेंगे। वो रामगुलाम चौक होते हुए एक्जीविशन रोड के रास्ते जा सकते हैं।

5. दोपहर 3 बजे से 5 बजे के बीच दिनकर गोलंबर, नाला रोड, एक्जीविशन रोड होते हुए बेली रोड आ सकते हैं।

6. राजेन्द्र नगर फ्लाईओवर के  रास्ते 90 फीट रोड होते हुए न्यू बाइपास की ओर जा सकते हैं।


• दिनांक-18.10.2023 को 02:00 बजे अपराहन से 06:00 बजे अपराहन तक की अवधि :-


1. अशोक राजपथ में पूरब दरवाजा से तख्त हरिमंदिर जी पटना साहिब की ओर वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा। उक्त अवधि में ये सभी वाहन मोर्चा रोड से सुदर्शन पथ होते हुए पटना साहिब स्टेशन होते हुए गंतव्य की ओर जा सकते हैं।


2. पश्चिम दरवाजा से तख्त हरिमंदिर जी पटना साहिब की ओर वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा। उक्त अवधि में ये सभी वाहन पश्चिम दरवाजा से सदर गली होते हुए सुदर्शन पथ से अथवा खाजेकलां घाट गंगा पथ होते हुए गंतव्य की ओर जा सकते हैं।


3. दिनांक - 18.10.2023 को 03:00 बजे अपराह्न से 05:00 बजे की अवधि के बीच दिनकर गोलम्बर, नाला रोड, एक्जीविशन रोड होते हुए बेली रोड आ सकते हैं।


4. राजेन्द्रनगर फ्लाईओवर के रास्ते 90 फीट रोड होते हुए न्यू बाईपास की ओर जा सकते हैं। यातायात सामान्य होने के उपरांत पुनः यातायात का परिचालन कर दिया जायेगा।


बता दें कि,आज18 अक्टूबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के तीन दिवसीय बिहार दौरे पर आ रही है। इसे लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट है। राजधानी पटना में सुरक्षा को लेकर पोख्ता इंतजामात किये गये हैं  वही पटना साहिब स्थित तख्त श्री हरिमंदिर गुरुद्वारा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के आगमन को लेकर सुरक्षा की पूरी तैयारी कर ली गयी है। गुरुद्वारा में विशेष पुलिस बल की तैनाती की गई है साथ ही गुरुद्वारा परिसर में चप्पे- चप्पे पर विशेष सुरक्षा टीम परिसर में बारीकी से जांच कर रही है। 


गुरुद्वारा में राष्ट्रपति के आगमन को लेकर मंगलवार को मॉक ड्रिल किया गया। जहां पटना सिटी SP और CRF की टीम द्वारा मेटल डिटेक्टर से गुरुद्वारा परिसर की जांच की गई। अचानक मॉक ड्रिल होने के कारण गुरुद्वारा परिसर के श्रद्धालुओ के बीच अफरा-तफरी मच गई। बाद में श्रद्धालुओं को बताया गया कि आज  महामहिम राष्ट्रपति  द्रौपदी मुर्मू पटना साहिब गुरुद्वारा में मत्था टेकने आ रही है। इसी को लेकर मॉक ड्रिल किया गया है ताकि उनकी सुरक्षा में कोई चूक ना हो। वही पटना सिटी SP संदीप सिंह ने बताया की राष्ट्रपति की सुरक्षा में लगाए गए सिक्योरिटी की जांच की गयी है और CCTV कैमरे से पूरे गुरुद्वारा परिसर की निगरानी रखी जायेगी।