PM मोदी के खिलाफ ये नेता लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, कांग्रेस ने जारी की कैंडिडेट की लिस्ट

PM मोदी के खिलाफ ये नेता लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, कांग्रेस ने जारी की कैंडिडेट की लिस्ट

DESK : आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी कर दी। कांग्रेस की इस लिस्ट में 46 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया  है। इसमें  सबसे अधिक नजर उत्तर प्रदेश के वाराणसी लोकसभा सीट को लेकर हैं। यहां से भाजपा के तरफ से खुद पीएम मोदी चुनावी मैदान में हैं। ऐसे में कांग्रेस की लिस्ट के अनुसार, पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी सीट पर यूपी कांग्रेस चीफ अजय राय चुनाव लड़ेंगे। 


दरअसल, यूपी में कांग्रेस ने कुल नौ सीटों पर अपने कैंडिडेट्स घोषित कर दिए हैं। सपा के साथ गठबंधन में उतरी कांग्रेस प्रदेश में 17 सीटों पर ही चुनाव लड़ रही है। इस लिस्ट में फतेहपुर सीकरी सीट से रामनाथ सीकरवार, कानपुर से आलोक मिश्रा, झांसी से प्रदीप जैन, बाराबंकी से तनुज पूनिया, देवरिया से अखिलेश प्रताप सिंह, बांसगांव से सदन प्रसाद, वाराणसी से अजय राय को टिकट दिया गया है। 


मालूम हो कि, लोकसभा चुनाव 2024 में 80 लोकसभा सीटों के लिहाज से उत्तर प्रदेश सबसे अहम राज्य माना जाता है। इसी वजह से राजनीति में कहा जाता है कि दिल्ली का रास्ता यूपी से होकर जाता है। इसी क्रम में बीजेपी ने जहां यूपी में क्लीनस्वीप करने का लक्ष्य रखा है। वहीं सपा और कांग्रेस मोदी को रोकने के लिए यूपी के लिए खास रणनीति के तहत खाका तैयार कर रहे हैं। 


आपको बताते चलें कि, वाराणसी ऐसी सीट है जहां  एक तरफ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव लड़ने जा रहे हैं। वहीं कांग्रेस वाराणसी से यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय को चुनावी मैदान में उतार सकती है। इस तरह दोनों नेताओं के बीच ये तीसरा मुकाबला होगा। 2014 और 2019 चुनाव में भी अजय राय पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ चुके हैं। हालांकि दोनों ही चुनाव में अजय राय को हार का सामना करना पड़ा था।