नए रेलखंड पर परिचालन का शुभारंभ कल, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव VC के जरिए करेंगे उद्घाटन

नए रेलखंड पर परिचालन का शुभारंभ कल, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव VC के जरिए करेंगे उद्घाटन

HAJIPUR : यात्रा को सुगम बनाने और बेहतर रेल सेवा उपलब्ध कराने की दिशा में रेलवे लगातार काम कर रहा है। 7 मई को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से झंझारपुर-निर्मली नव आमान परिवर्तित रेलखंड तथा निर्मली-आसनपुर कुपहा नई रेल लाइन का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही रेल मंत्री इस नए रेलखंड पर परिचालन का भी शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर झंझारपुर स्टेशन पर समारोह का आयोजन किया जायेगा।


जानकारी के मुताबिक 7 मई को दो बजे दिन में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव 05553 झंझारपुर-सहरसा डेमू पैसेंजर स्पेशल को उद्घाटन स्पेशल के रूप में हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस ट्रेन का परिचालन ओपन टाइम के अनुसार किया जायेगा। बता दें कि यह परियोजना 206 किलोमीटर लंबे सकरी-लौकहा बाजार-निर्मली एवं सहरसा-फॉरबिसगंज आमान परिवर्तन परियोजना का भाग है। इस परियोजना की कुल स्वीकृत लागत 1584 करोड़ रूपए है।


इसके साथ ही 491 करोड़ रूपए की लागत से कोसी मेगाब्रिज का निर्माण किया गया है। जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 18 सितंबर, 2020 को देश को समर्पित किया था। झंझारपुर से आसनपुर कुपहा तक 38 किलोमीटर का कार्य 456 करोड़ रूपए की लागत से पूरा कर लिया गया है। इस रेलखंड के चालू हो जाने से 88 वर्षों के बाद दो भागों में बंटे मिथिलांचल के बीच रेल संपर्क फिर से स्थापित हो जाएगा। इससे क्षेत्र के लोग रेलवे के विशाल नेटवर्क से जुड़ जाएंगे।