लोकसभा चुनाव को लेकर BJP की दूसरी लिस्ट फाइनल! CEC की बैठक में 100 नामों पर हुआ मंथन

लोकसभा चुनाव को लेकर BJP की दूसरी लिस्ट फाइनल! CEC की बैठक में 100 नामों पर हुआ मंथन

DELHI: सोमवार को दिल्ली में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में 8 राज्यों की सौ से अधिक सीटों पर उम्मीदवारों को लेकर गंभीर मंथन किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में उम्मीदवारों को लेकर चर्चा हुई और आखिरकार दूसरी लिस्ट फाइनल कर दी गई।


दरअसल, 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट करीब-करीब तैयार कर ली गई है। बीजेपी की तरफ से दूसरी लिस्ट को जल्द ही जारी कर दिया जाएगा हालांकि, कुछ राज्यों में गठजोड़ को लेकर चल रहे गहमागहमी की वजह से सूची में फिलहाल थोड़ी देरी हो सकती है। सोमवार को सीईसी की बैठक में मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, बिहार, हिमाचल और चंडीगढ़ आदि राज्यों की सीटों पर मंथन किया गया।


बैठक में अन्य राज्यों के साथ साथ बिहार की सीटों पर भी गंभीर मंथन किया गया। बिहार में फिलहाल सीटों के बंटवारे को लेकर एनडीए में स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है। क्षेत्रीय दल बीजेपी से और सीटों की मांग कर रहे हैं। नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू 16 से कम सीटों पर किसी भी हाल में समझौते को तैयार नहीं है। ऐसे में बीजेपी को अपनी ही कुछ सीटें बलिदान करनी पड़ सकती हैं। सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय होते ही बीजेपी बिहार में अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान कर देगी।


इससे पहले बीजेपी की पहली लिस्ट में 16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों से 195 उम्मीदवारों के नामों का एलान किया गया था। जिनमें 51 यूपी, 24 मध्य प्रदेश, 20 पश्चिम बंगाल, 15 राजस्थान, 15 गुजरात, 12 केरल, 11 असम, 11 झारखंड, 11 छत्तीसगढ़, 9 तेलंगाना, 5 दिल्ली, 3 उत्तराखंड, 2-2 जम्मू कश्मीर और अरुणाचल, 1-1 गोवा, त्रिपुरा, अंडमान-निकोबार और दमन व दीव शामिल थे।