IPL में दिखेगा बिहार का जलवा.. सबसे महंगे बिके हैं ईशान किशन, आकाशदीप, अनुनय और अनुकूल को भी मिली जगह

IPL में दिखेगा बिहार का जलवा.. सबसे महंगे बिके हैं ईशान किशन, आकाशदीप, अनुनय और अनुकूल को भी मिली जगह

DESK : इस बार आईपीएल में बिहार का जलवा दिखेगा. इस बार अब तक चार खिलाड़ी की बोली लगी है. आईपीएल ऑक्शन 2022 के पहले दिन बिहार के ईशान किशन को मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में शामिल किया. मुंबई इंडियंस ने ईशान को 15.25 करोड़ रुपए में खरीदा. वहीं, ऑक्शन के दूसरे दिन बिहार के एक और लाल ने आईपीएल में अपनी जगह बनाई है. समस्तीपुर के रहने वाले अनुकूल रॉय को कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी टीम में शामिल किया.


बेंगलुरु में रविवार को हुई नीलामी में वैशाली के अनुनय नारायण सिंह को राजस्थान रायल्स और रोहतास के आकाशदीप को रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 20 लाख रुपये में खरीदा. बिहार क्रिकेट एसोसिएशन ने अनुनय के अलावा गोपालगंज के अनुज राज, पटना के अभिजीत साकेत, सीतामढ़ी के विपुल कृष्णा और छपरा के लखन राजा को भी नीलामी में भेजा था, लेकिन इनकी बोली नहीं लग सकी.


 बता दें कि अनुकूल रॉय का जन्म 1998 में बिहार के समस्तीपुर में हुआ. कहा जाता है कि अनुकूल को बचपन से ही क्रिकेट के प्रति दिलचस्पी थी. सोते-जागते उन्हें क्रिकेट ही दिखाई देता था. क्रिकेट के प्रति छोटे उम्र से ही उनका जुनून रहा है. अनुकूल के पिता सुधाकर रॉय पेश से वकील हैं. उन्होंने अपने बेटे को निखारने में कोई कसर नहीं छोड़ी. समस्तीपुर शहर में स्थित पटेल मैदान में अनुकूल बचपन से ही प्रैक्टिस करते रहे हैं. 


समय के साथ अनुकूल रॉय 2012 में झारखंड के जमशेदपुर के सोनारी स्थित झारखंड क्रिकेट एकेडमी से जुड़ गए.यहां पर खेलते हुए अनुकूल रॉय ने झारखंड अंडर-16 टीम के लिए करीब दो साल तक बेहतरीन प्रदर्शन किया. जिसके बाद वो झारखंड अंडर-19 टीम में शामिल हो गये. यहां उन्हें झारखंड अंडर-19 टीम का कप्तान बना दिया गया. अनुकूल का कारवां लगातार आगे बढ़ता गया और साल 2018 में उनका सलेक्शन अंडर-19 विश्वकप के लिए हो गया.


साल 2018 में न्यूजीलैंड में हुए अंडर 19 विश्वकप में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में खेलते हुए उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था. पूरे टूर्नामेंट में उन्होंने सबसे ज्यादा 14 विकेट झटके थे. इसके बाद 2018 में हुए आईपीएल नीलामी में वो मुम्बई इंडियंस के साथ जुड़े. तब से वो मुंबई के साथ जुड़े हुए थे. बता दें कि अनुकूल रॉय घरेलू क्रिकेट में सक्रिय हैं. वह बांये हाथ के ऑलराउंडर हैं. उनके नाम 13 प्रथम श्रेणी का मैच, 27 ए श्रेणी का मैच, 26 टी-20 मैच खेले हैं. अब वो आईपीएल के इस सीजन में केकेआर के साथ नजर आएंगे.


राजस्थान रॉयल्स ने बॉलिंग ऑलराउंडर अनुनय नारायण सिंह को उनके बेस प्राइस 20 लाख में खरीदा. इसके साथ ही अनुनय के परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई. मूल रूप से वैशाली जिले के रहने वाले अनुनय के लिए बोली रविवार शाम सात बजे लगाई गई. अपने बोली लगाए जाने से बेहद खुश अनुनय ने बताया कि राजस्थान रायल्स टीम का हिस्सा बनकर काफी खुश हूं. बेंगलुरु में होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में वैसे तो बिहार के छह खिलाड़ी शामिल हुए हैं, लेकिन नीलामी में सबसे पहले बोली वैशाली के लाल की लगी. सहदेई के रहने वाले अनुनय नारायण सिंह का चयन रणजी और विजय हजारे ट्राफी के दौरान किए गए प्रदर्शन के आधार पर किया गया था.


बंगाल की ओर से रणजी खेलने वाले हरफनमौला खिलाड़ी आकाशदीप लगातार दूसरे साल आरसीबी की ओर से खेलेंगे. 12 साल पहले वह बंगाल गए. 2018 में रणजी खेलने का मौका मिला. 2021 में वह आरसीबी टीम से जुड़े. इनके अलावा झारखंड की ओर से खेलने वाले मुजफ्फरपुर के शाहबाज नदीम को लखनऊ ने 50 लाख में खरीदा है.