हल्द्वानी मामले को लेकर खुलासा: पहले से थी उपद्रव की प्लानिंग, अलर्ट के बावजूद नहीं उठाए गए कदम

हल्द्वानी मामले को लेकर खुलासा: पहले से थी उपद्रव की प्लानिंग, अलर्ट के बावजूद नहीं उठाए गए कदम

DESK: उत्तराखंड के हल्द्वानी स्थित बनभूलपुरा में गुरुवार को एक अवैध मदरसे को तोड़े जाने को लेकर भीड़ ने जमकर आगजनी और तोड़फोड़ की थी। इस उपद्रव की घटना में तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं। अस्पताल में भर्ती घायलों में से करीब 60 लोगों को डिस्टार्ज किया जा चुका है। इस बीच हल्द्वानी हिंसा को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है।


सूत्रों के मुताबिक, बनभूलपुरा हिंसा से पहले इंटेलिजेंस ने उपद्रव की आशंका जताते हुए पांच बार आगाह किया था और कई सुझाव भी जिला प्रशासन को दिए थे लेकिन इंटेलिजेंस के सुझाव को नहीं माना गया और अधिकारियों ने मनमानी की जिसका नतीजा हुआ कि हिंसा का आग भड़क गई हालांकि दो दिन बाद हालात कुछ सामान्य हुए हैं। हिंसा में शामिल पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है और तीन केस दर्ज किए गए हैं।


सोशल मीडिया पर अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए इंटरनेट सेवा बंद है। बनभूलपुरा में कर्फ्यू अभी जारी है हालांकि, लोगों को समय-समय पर आवश्यक सामान खरीदने की अनुमति दी जा रही है। शहर के बाहरी इलाकों से कर्फ्यू हटा लिया गया है। घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। कुमाऊं के कमिश्नर को जांच जा जिम्मा देते हुए 15 दिनों के अंदर रिपोर्ट मांगी गई है।