CAA को लेकर दायर 144 याचिकाओं पर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

CAA को लेकर दायर 144 याचिकाओं पर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

DELHI: नागरिकता संशोधन कानून को लेकर दायर 144 याचिकाओं पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट CAA के खिलाफ और समर्थन में दायर कुल 144 याचिकाओं पर आज सुनवाई करेगा. दायर की गई याचिकाओं में एक याचिका केंद्र सरकार की तरफ से दाखिल की गई है.



याचिकाकर्ताओं ने इस कानून को संविधान की मूल भावना के खिलाफ और विभाजनकारी बताते हुए CAA को रद्द करने की मांग की है. ज्यादातर याचिकाओं में नागरिकता संशोधन कानून की वैधता को चुनौती दी गई है, वहीं कुछ याचिकाओं में CAA को संवैधानिक घोषित करने की मांग की गई है. इन याचिकाओं पर सीजेआई एस ए बोबड़े, जस्टिस अब्दुल नज़ीर और संजीव खन्ना की बेंच सुनवाई करेगी.


नागरिकता कानून के खिलाफ केरल सरकार, कांग्रेस नेता जयराम रमेश, तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा, एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी, आरजेडी नेता मनोज झा, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग और जमीयत उलेमा-ए-हिंद समेत 144 याचिकाएं दाखिल की गई हैं. ज्यादातर याचिकाकर्ताओं का कहना है कि ये कानून भारत के पड़ोसी देशों से हिंदू, बौद्ध, इसाई, पारसी, सिख और जैन समुदाय के सताए हुए लोगों को नागरिकता देने की बात करता है लेकिन इस कानून में जानबूझकर मुसलमानों को शामिल नहीं किया गया है.