BPSC 69वीं प्रीलिम्स परीक्षा आज, जानिए कब बंद होंगे गेट;आयोग ने जारी किए ये नए नियम

BPSC 69वीं प्रीलिम्स परीक्षा आज, जानिए कब बंद होंगे गेट;आयोग ने जारी किए ये नए नियम

 बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से एकीकृत 69वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन कल, 30 सितंबर, 2023 को होना है। परीक्षा दोपहर 12 से 2 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र और सेंटर की जानकारी भी आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर उपलब्ध करा दी गई है। एग्जाम में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे प्रवेश पत्र पर दिए गए निर्देश के अनुसार ही एग्जाम सेंटर पर पहुंचे। 


बिहार लोक सेवा आयोग ( बीपीएससी ) ने कहा है कि 69वीं संयुक्त सिविल सेवा भर्ती प्रीलिम्स परीक्षा में अभ्यर्थियों को एग्जाम शुरू होने के ढाई घंटा पहले सेंटर में एंट्री दी जाएगी। एक घंटा पहले यानी 11 बजे परीक्षा केंद्र के गेट बंद कर दिए जाएंगे। इस बार छात्रों 45 मिनट पहले ओएमआर शीट उपलब्ध करा दिया जाएगा।



बिहार लोक सेवा आयोग के सचिव रवि भूषण और संयुक्त सचिव कुंदन कुमार ने बताया कि बीपीएससी 69वीं पीटी से जुड़े दिशानिर्देशों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्रों के लिए जैमर की व्यवस्था की गई है। बीपीएससी 69वीं प्रारम्भिक परीक्षा 30 सितंबर को दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक आयोजित की जाएगी। बीपीएससी 69वीं में 429 वैकेंसी हैं जिसमें 270412 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है


वहीं, परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों की गहन फ्रिस्किंग के साथ ई एडमिट कार्ड एवं आधार कार्ड से मिलाने करने के बाद ई एडमिट कार्ड के बार कोड स्कैनिंग के बाद फोटोग्राफ का मिलाने करने के बाद ही सेंटर में एंट्री की इजाजत दी जाएगी। अभ्यर्थियों का सामान प्रवेश द्वार के पास किसी कमरे में बंद कर रखा जाएगा। अभ्यर्थियों के मोबाइल फोन को स्विच ऑफ कराकर रखा जाएगा। परीक्षा केंद्र पर बायोमेंट्रिक अटेंडेंस व फेशियल रिकॉगनिशन की व्यवस्थी की गई है। 


अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड की एक एक्स्ट्रा कॉपी अपने साथ लानी होगी। परीक्षा के दौरान वीक्षक के सामने उस पर हस्ताक्षर कर उसे उन्हें सौंपनी होगी।अभ्यर्थी 11.05 मिनट पर अपने परीक्षा कक्ष में तय स्थान पर मौजूद रहेंगे ताकि बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन व फेशियल रिकॉगनिशन का काम समय से पूरा कराया जा सके। केंद्राधीक्षक द्वारा अभ्यर्थी से प्राप्त सभी कागजातों व फोटो का मिलान/ सत्यापन करने के बाद ही उन्हें अपने परीक्षा केंद्र पर परीक्षा में सम्मिलित होने की अनुमति दी जाएगी। एडमिट कार्ड के साथ आईडी प्रूफ जैसे पैन कार्ड / आधार कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस/ वोटर आईडी कार्ड अपने साथ लाना होगा।


उधर, बिहार लोक सेवा आयोग ने 69वीं संयुक्त सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा में तीन प्रश्नों के गलत उत्तर देने पर एक सही उत्तर का अंक कट जाएगा। पहले चार गलत उत्तर देने पर एक सही उत्तर का अंक काटा जाता था। बीपीएससी ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की शैली को अपनाया है। वहीं अब पांच के बदले चार ही विकल्प दिए जाएंगे।