बिहार में सिपाही भर्ती परीक्षा आज, 21391 पदों पर होगी बहाली; जानिए ये जरूरी बातें

बिहार में सिपाही भर्ती परीक्षा आज, 21391 पदों पर होगी बहाली; जानिए ये जरूरी बातें

PATNA : बिहार में केंद्रीय चयन पर्षद की ओर से  21391 पदों पर सिपाही बहाली की लिखित परीक्षा आज से शुरू हो गई है । परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए दो घंटे पहले सेंटर पहुंचना होगा। परीक्षार्थियों की बायोमेट्रिक हाजिरी व फोटोग्राफी भी सुनिश्चित की गयी है। परीक्षार्थियों की अंगुलियों के निशान व फोटो लिए जायेंगे। उनकी पहचान के लिए केंद्रों पर चिपकाये जाने वाले स्टीकर पर अभ्यर्थियों के नाम, रोल नंबर के साथ तस्वीर और पाली का जिक्र होगा। 


केंद्रीय चयन पर्षद के अनुसार जिलाधिकारियों के स्तर पर परीक्षा पर निगरानी को लेकर व्यवस्था की गयी है। इसके साथ ही केंद्रीय टीम का गठन भी किया गया है, जो जिलों में जाकर औचक जांच करेगी। 7 और 15 अक्टूबर को भी दो पालियों में परीक्षा होगी। गया को छोड़कर राज्य के शेष सभी 37 जिलों में 529 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। गया में पितृपक्ष को लेकर परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है। 


वहीं, परीक्षा प्रारंभ होने के एक घंटे पहले गेट बंद कर दिये जायेंगे। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 10 से 12 बजे तक होगी, जिसके लिए आठ बजे तक हर हाल में पहुंचना होगा। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर तीन से पांच बजे तक होगी। इसके लिए दोपहर एक बजे तक का समय तय किया गया है। परीक्षा शुरू होने के दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।


उधर, पहले दिन दो पालियों में होने वाली लिखित परीक्षा में करीब छह लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसको लेकर सभी केंद्रों पर सुरक्षा के सख्त इंतजाम हैं। अभ्यर्थियों के बीच भ्रम फैलाने वालों पर भी कार्रवाई के लिए खुफिया पुलिस को सतर्क किया गया है। परीक्षा पास कराने के नाम पर बरगलाने वालों से सावधान रहने की सलाह दी है। कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए सभी 529 परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल जैमर लगाये गये हैं।