बिहार में नहीं थम रहा डेंगू का कहर: 24 घंटे में मिले 250 नए मरीज; अबतक 1582 संक्रमित

बिहार में नहीं थम रहा डेंगू का कहर: 24 घंटे में मिले 250 नए मरीज; अबतक 1582 संक्रमित

PATNA : बिहार में पिछले 24 घंटे में 250 नये डेंगू पीड़ित मरीजों की पहचान की गई। राज्य स्वास्थ्य समिति से मिली जानकारी के अनुसार पटना में 79, बेगूसराय में 26, भागलपुर में 25, सीवान में 24 और मुंगेर में 12 नये डेंगू मरीज मिले हैं। राज्य में सितंबर महीने  में अबतक 1307 डेंगू मरीजों की पहचान की जा चुकी है। वहीं राज्य में अबतक 1582 डेंगू मरीजों की पहचान हो चुकी है। 


स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य में 220 डेंगू मरीजों को राज्य के विभिन्न मेडिकल कॉलेज अस्पताल एवं स्वास्थ्य संस्थानों में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। इनमें भागलपुर में सर्वाधिक 120 डेंगू पीड़ित मरीजों का इलाज जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में किया जा रहा है। नालंदा के पावापुरी स्थित वीआइएमएस में 19, पीएमसीएच, पटना में 18, एम्स, पटना में 16, एएनएमसीएच, गया में 14, एनएमसीएच, पटना में 9, एसकेएमसीएच, मुजफ्फरपुर में 7, जीएमसी, बेतिया में 6, जीएमसी, पूर्णिया व डीएमसीएच, दरभंगा में 5-5 तथा जेएनकेटीएमसीएच, मधेपुरा में 2 डेंगू मरीज इलाजरत है। 


वहीं, स्वास्थ्य विभाग के सचिव सह राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पताल एवं सभी जिलों के सिविल सर्जनों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई डेंगू मरीजों की जांच व इलाज की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिया कि भर्ती मरीजों की बेहतर देखभाल एवं इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी जाए। 


उधर, पटना जिला प्रशासन ने 24 घंटे और 7 दिन काम करने वाले डेंगू नियंत्रण कक्ष की स्थापना की है। इसमें तीन पालियों में कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। कंट्रोल रूम का फोन नम्बर 0612-2951964 है। आम जनता डेंगू से जुड़ी किसी भी सहायता के लिए इस पर संपर्क कर सकती है। अस्पताल में भर्ती होना है या फिर बेड की जानकारी, खून व प्लेटलेट्स की उपलब्धता, एंटी लार्वा का छिड़काव और फॉगिंग आदि से संबंधित जानकारी भी यहां से प्राप्त की जा सकती है।