बिहार में जारी रहेगा TET, शिक्षा मंत्री ने कर दिया क्लियर, विभाग ने नया लेटर जारी कर अपनी गलती सुधारी

बिहार में जारी रहेगा TET, शिक्षा मंत्री ने कर दिया क्लियर, विभाग ने नया लेटर जारी कर अपनी गलती सुधारी

PATNA: बिहार में टीईटी यानी शिक्षक पात्रता परीक्षा जारी रहेगा। इसे लेकर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि इसे लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी लेकिन हकीकत यह है कि टीईटी को अभी बंद नहीं किया गया है। बिहार में टीईटी की परीक्षा पहले की तरह होती रहेगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के फैसले को समझने में गलती हुई थी। फिलहाल सातवें चरण की शिक्षक बहाली को जल्द ही पूरा किया जाएगा। 


सिर्फ सातवें चरण की शिक्षक बहाली तक टीईटी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि यदि नई टीईटी परीक्षा लिया गया तब शिक्षको की नियुक्ति में देरी होगी। इसलिए ऐसा निर्णय लिया गया है सातवें चरण की बहाली तक टीईटी नहीं होगी।नियुक्तियां लंबित ना हो इसलिए यह फैसला लिया गया है। वर्तमान परिस्थिति में इसे आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया है।  


शिक्षक पात्रता परीक्षा के मुद्दे पर शिक्षा मंत्री, विजय कुमार चौधरी ने स्पष्ट किया है कि राज्य सरकार द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा बन्द कराने या नहीं कराने का कोई निर्णय नहीं लिया गया है। वर्तमान प्रावधान के मुताबिक शिक्षक नियुक्ति हेतु CTET और BTET दोनों में से किसी परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र अभ्यर्थी बनने के पात्र हो जाते हैं और नियुक्ति हेतु अभ्यावेदन देते हैं। वर्तमान रिक्तियों के मद्देनजर पूर्व में हुई इन दोनों तरह की परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्र संतोषजनक संख्या में पहले से उपलब्ध हैं। 


साथ ही सरकार छठे चरण की नियुक्ति को तत्काल पूरा कर अगले चरण की नियुक्ति की प्रक्रिया प्रारंभ करना चाहती है। राज्य सरकार के द्वारा पात्रता परीक्षा अभी आयोजित करने से अगले चरण की नियुक्ति की प्रकिया प्रभावित होगी और उसमें और विलंब होगा। इसी परिप्रेक्ष्य में शिक्षा विभाग ने अभी इस परीक्षा को स्थगित रखने का फैसला किया है।


पूर्व की परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्र भी अगले चरण की नियुक्ति प्रकिया अविलन प्रारंभ करने की मांग कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में यह निर्णय लिया गया है कि अगले चरण की नियुक्ति की प्रकिया पूरी करने के पश्चात उपलब्ध रिक्तियों एवं पात्रता रखनेवाले अभ्यर्थियों की संख्या की समीक्षा कर राज्य सरकार आवश्यकतानुसार पात्रता परीक्षा आयोजित करेगी। भविष्य में बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा पर रोक की कोई बात नहीं है ।