आज से इन इलाकों में मिलेगा फ्री गैस कनेक्शन, साथ लेकर जाना होगा ये कागजात

आज से इन इलाकों में मिलेगा फ्री गैस कनेक्शन, साथ लेकर जाना होगा ये कागजात

PATNA : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन देने का काम मंगलवार से शुरू किया जाएगा। पटना जिले में तीन कंपनियां यह काम शुरू कर रही हैं। इसके लिए आमलोगों को कंपनी कार्यालय में समुचित कागजात के साथ संपर्क करना पड़ेगा। वहीं जिला प्रशासन प्रखंड मुख्यालयों में आयोजित होने वाले जनसंवाद कार्यक्रम में फ्री गैस कनेक्शन के लिए कैंप लगाएगा।


दरअसल, डीएम डॉ. चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना जिलास्तरीय उज्जवला समिति की बैठक हुई। इस बैठक में ऑयल मार्केटिंग कम्पनी के पदाधिकारियों ने बताया कि- मंगलवार से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की जा रही है। यह मूलत बीपीएल परिवार के लोगों के लिए है।


योजना का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक खाता, एड्रेस प्रूफ, तीन कलर फोटो व 14 बिन्दुओं पर घोषणा पत्र देना आवश्यक है। योग्य लाभुक उज्ज्वला केवाईसी आवेदन फॉर्म भर कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। लाभुक नजदीक के गैस वितरक के यहां भी केवाईसी फॉर्म जाकर भर सकते हैं। ई-केवाईसी को ओएमसी पोर्टल पर भेजा जाएगा ताकि डुप्लिकेशन को रोका जा सके। इस प्रक्रिया के बाद कनेक्शन दिया जाएगा।


जिलाधिकारी ने कहा कि नए राशन कार्डधारकों के लिए उज्जवला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन दिया जाएगा। 18 अक्टूबर को मसौढ़ी एवं धनरूआ प्रखंडों में आयोजित होने वाले जिलास्तरीय जनसंवाद कार्यक्रमों में इसके लिए कैम्प लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को कोई शुल्क नहीं देना है।


ये कागजात देने होंगे

● राशन कार्ड (वयस्क नागरिक)

● आधार कार्ड

● बैंक खाता का विवरण

● मोबाइल नंबर

● तीन फोटो