70 फीट के रावण का वध करेंगे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गांधी मैदान में शुरू हुई तैयारी

70 फीट के रावण का वध करेंगे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गांधी मैदान में शुरू हुई तैयारी

PATNA : पुरे देश में इन दिनों नवरात्र की धूम है। सनातन संस्कृती को मानने वाले लोग अपने घर मंदिर में जाकर मां दुर्गा की पूजा-अर्चना और आराधना कर रहे हैं। इसी कड़ी में बिहार की राजधनी पटना में भी इस पूजा को लेकर ख़ास इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही इस बार रावण वध को लेकर भी अलग तरह की तैयारी की गई है। दशहरा कमेटी ने बताया कि इस बार 70 फीट के रावण को तैयार किया गया है। 


दरअसल, पटना दशहरा कमेटी के लोगों ने बताया कि रावण वध की तैयारी पूरी कर ली गई है। पिछले साल की तरह इस बार भी बिहार के राज्यपाल, मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम को आमंत्रित किया गया है। पिछले साल की तरह इस बार भी उम्मीद है कि रावण को तीर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही मारेंगे। इस बार 70 फीट के रावण का वध करेंगे। गया के मुस्लिम कारीगरों की टीम ने विजयादशमी के मौके पर दहन के लिए रावण का 70 फीट का पुतला तैयार किया है। 22 कारीगरों की टीम ने 70 फीट के रावण, कुंभकरण और मेघनाथ का पुतला बनाया है। 


वहीं, इस बार बारिश होने पर किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए वाटरप्रूफ रावण का निर्माण किया गया है। इसमें इको फ्रेंडली पटाखे भी लगाए जाएंगे। ताकि वायु प्रदूषण न हो। इस बार रावण के गिरने की कोई संभावना भी नहीं है। ऐस में पिछले साल की तरह इस बार भी बिहार के राज्यपाल, मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम को आमंत्रित किया गया है।