युवा RJD का प्रदेश अध्यक्ष निकला दिल्ली दंगों का मास्टरमाइंड, पुलिस ने किया गिरफ्तार, पार्टी बोली- समाजसेवी है हमारा नेता

युवा RJD का प्रदेश अध्यक्ष निकला दिल्ली दंगों का मास्टरमाइंड, पुलिस ने किया गिरफ्तार, पार्टी बोली- समाजसेवी है हमारा नेता

DELHI : दिल्ली में कुछ दिनों पहले हुए दंगों का मास्टरमाइंड युवा RJD का प्रदेश अध्यक्ष निकला. पुलिस ने उससे पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस की गिरफ्त में आया युवा RJD का दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मीरान हैदर जामिया यूनिवर्सिटी से PhD कर रहा है.


गिरफ्तार हुआ मीरान हैदर
दिल्ली पुलिस से मिल रही जानकारी के मुताबिक मीरान दिल्ली के नार्थ ईस्ट जिले में तकरीबन एक महीने पहले भडकाये गये दंगों में मीरान हैदर ने साजिश रची थी. पुलिस को मीरान को लेकर काफी जानकारी मिली थी, जिसकी छानबीन की जा रही थी. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बुधवार की सुबह उसे पूछताछ के लिए लोदी कॉलोनी स्थित अपने दफ्तर में बुलाया था. पूछताछ में मीरान हैदर ने कई राज उगले जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया.


35 साल का मीरान जामिया का छात्र है
35 साल का मीरान हैदर जामिया का छात्र है. मीरान हैदर जामिया यूनिवर्सिटी से पीएचडी की पढ़ाई कर रहा है. जामिया में CAA के खिलाफ हुए आंदोलन की रूपरेखा रचने वालों में मीरान हैदर भी शामिल था. पुलिस की मानें तो मीरान हैदर दिल्ली दंगो के मास्टर माइंड में शामिल थे. उसके खिलाफ पुख्ता सबूत मिल चुके हैं. हालांकि पुलिस ने सबूतों को फिलहाल उजागर करने से इंकार कर दिया है.


पार्टी बोली-समाजसेवी है मीरान हैदर
उधर आरजेडी ने अपने यूथ विंग के प्रदेश अध्यक्ष को समाजसेवी करार दिया है. पार्टी के राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा कि मीरान हैदर कोरोना वायरस के खतरे के बीच लोगों की सेवा कर रहा था. लेकिन दिल्ली पुलिस को उपर से आदेश आया कि उसे गिरफ्तार कर लिया जाये. पुलिस ने पूछताछ के नाम पर बुलाकर मीरान को गिरफ्तार कर लिया है. वही दिल्ली प्रदेश छात्र आरजेडी ने भी मीराज हैदर को समाज की सेवा करने वाला बताते हुए तत्काल रिहा करने की मांग की है.


उधर जामिया को-ओर्डिनेशन कमेटी ने मीरान हैदर की गिरफ्तारी को गलत बताते हुए उसे रिहा करने को कहा है. कमेटी ने कहा है कि पुलिस झूठे मुकदमे में लोगों को फंसा रही है. मीरान हैदर कोरोना वायरस के खतरे से जूझ रहे लोगों के बीच राशन पहुंचा रहा था. उस पर लगे तमाम आरोपों को हटाते हुए तत्काल रिहा किया जाना चाहिये.


गौरतलब है कि फरवरी के आखिर में दिल्ली के नार्थ ईस्ट जिले में दंगे भड़के थे जिसमें 53 लोगों की जान गयी थी. इन दंगों में सैकडो लोग घायल हो गये थे. दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम दंगे भड़काने वालों की पड़ताल कर रही है. उसी दौरान मीरान हैदर की गिरफ्तारी की गयी है.