Pulwama Attack: वतन से मोहब्बत वो इस कदर निभा गए, मोहब्बत के दिन वतन पर जान लूटा गए... चौथी बरसी आज

Pulwama Attack: वतन से मोहब्बत वो इस कदर निभा गए, मोहब्बत के दिन वतन पर जान लूटा गए... चौथी बरसी आज

Pulwama Attack 4th Anniversary: 14 फरवरी 2019 यही वो दिन था जब एक आंतकी हमले में हमारे देश के 44 सीआरपाएफ के जवान शहीद हो गए थे। आज उनके द्वारा वतन के लिए दी गई बलिदान के चार साल तो पूरे हो गए हैं। लेकिन आज भी हर भारतीयों के मन में इस घटना का जख्म उतना ही गहरा है। पूरा देश पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को नमन करता है। 


बता दें की आज से चार साल पहले यानि 14 फरवरी 2019 को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ने विस्फोटकों से भरी एक वाहन से हमारे सीआरपाएफ के जवानों की बस को टक्कर मार दी। इस घटना में हमारे 44 जवान शहीद हो गए। रिपोर्ट्स में बताया गया था कि आतंकियों द्वारा इस्तेमाल किया गया वाहन महिंद्रा स्कॉर्पियो था जिसमें 300 किलोग्राम से अधिक विस्फोटक था। इस हमले के बाद घायलों को हमले की जगह से 20 किमी दूर श्रीनगर के सेना बस हॉस्पिटल ले जाया गया। जिसके बाद हमारे देश ने इस हमले का मुहंतोड़ जवाब दिया, हमले के कुछ ही दिन बाद भारत के जबाज जवानों ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी प्रशिक्षण शिविर पर एयरस्ट्राइक किया।


दरअसल, इस हमले ने पूरा देश को अंदर से झंकझोर दिया था। भारत के प्रधानमंत्री ने आतंकियों को ललकारते हुए कहा कि को सभी जवानों के शहादत की बदला जरूर लेंगे। जिसके बाद इस हमले के 12 दिन के भीतर भारत ने पाकिस्तान में स्थित आतंकियों के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की, और  पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकी कैम्पों को निशाना बनाया। 26 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना ने इस हमले को अंजाम दिया जिसमें लगभग 300 से अधिक आंतकी मारे गए और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी प्रशिक्षण शिविर काफी हद तक तबाह हो गया। 


इस हमले के दौरान हमारे देश का मिग-21 क्षतिग्रस्त होकर पाकिस्तान के क्षेत्र में गिर गया था, विमान में उस वक्त विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान मौजुद थे। जिन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था। जिसके बाद भारत सरकार के कोशिश ने 1 मार्च को पाकिस्तान ने अभिनंदन वर्धमान को छोड़ दिया। पाकिस्तान के खेमे में जाकर वापस आने के बाद भारत सरकार द्वारा अभिनंदन वर्धमान को 'वीर चक्र' से सम्मानित किया गया।


इस हमले के बाद हर साल 14 फरवरी को शहादत दिवस के रूप में मनाया जाता है तथा हर साल आज के दिन देश के वीर शहीद जवानों को नमन कर उनके देश के प्रति निभाए गए फर्ज और देश के लिए एक झटके में अपनी जान की बाजी लगा देने के लिए उन्हें शत शत नमन करता है। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने ट्विटर पर ट्विट कर के लिखा कि, हम अपने उन वीर नायकों को याद करते हैं जिन्हें हमने आज ही के दिन पुलवामा में खो दिया था। हम जवानों के उस सर्वोच्च बलिदान को कभी नहीं भुल सकते हैं। उनके इस साहस ने हमें मजबूत और विकसित भारत बनाने के लिए प्रेरणा दी है।