वाह जी वाह : ट्रेन से गायब हो गए AC कोच के 2 डिब्बे : कंफर्म टिकट के बाद भी नहीं मिली सीट

वाह जी वाह :  ट्रेन से गायब हो गए AC कोच के 2 डिब्बे : कंफर्म टिकट के बाद भी नहीं मिली सीट

MUZAFFARPUR : ज़रा सोचिए! आप रेल में सफर कर रहे हों और आपने अपना रिजर्वेशन भी करवा लिया और आपको कोच और बर्थ नंबर भी दे दिया जाए लेकिन, जब आप प्लेटफार्म पर पहुंचे और ट्रैन आई तो आपको मालूम चले कि आपका कोच ही ट्रेन से गायब है। अब ऐसा ही चौंकाने वाला मामला मुजफ्फरपुर से सामने आया है। जिसमें कन्फर्म बुकिंग के बावजूद थर्ड- एसी की पूरी की पूरी कोच ही गायब हो गयी। एक साथ एक नहीं बल्कि ट्रेन से 2 कोच नहीं मिलने का मामला सामने आया है।


दरअसल, यह मामला  गाड़ी संख्या-04043 गरीबरथ क्लोन का है। जो मुजफ्फरपुर से  पुरानी दिल्ली के लिये स्पेशल ट्रेन के रूप में चलायी गयी। बीते 5 मई को इस स्पेशल ट्रेन को 1.45 घंटे रि-शिड्यूल किया गया था। मुजफ्फरपुर जंक्शन से ट्रेन के खुलने का समय रात के 10.30 बजे था। लेकिन ट्रेन रात के 12.33 बजे मुजफ्फरपुर से खुली। 


मुजफ्फरपुर से कई यात्रियों का जी-18 कोच में रिजर्वेशन था। यात्री जब प्लेटफॉर्म पर अपने कोच को खोजने लगे तो वह मिला ही नहीं। कन्फर्म टिकट पर कोच के गायब होने से धीरे-धीरे काफी संख्या में यात्री बेचैन हो गये।  कुछ ही देर में यह मामला सामने आया कि जी-18 ही नहीं जी-17 कोच भी ट्रेन से गायब है। इस कोच के भी यात्री परेशान होकर इधर-उधर भागते रहे। किसी तरह यात्री बिना सीट के दूसरी बोगियों में 24 घंटे तक लोगों को यात्रा करनी पड़ी। बुधवार की देर रात 1.28 बजे यह ट्रेन पुरानी दिल्ली पहुंची। 


वहीं, इस पूरे घटनाक्रम को लेकर कई यात्रियों ने रेलवे के आधिकारिक से सोशल मीडिया पेज पर शिकायत की। जिसमें निशांत कुमार ने मुजफ्फरपुर से पुरानी दिल्ली के लिए चली स्पेशल ट्रेन में पीएनआर के साथ जी-18 कोच में कन्फर्म टिकट का कॉपी भी लगाया है। वहीं बताया गया है कि रिजर्वेशन के बाद भी ट्रेन से दो कोच गायब होने से यात्री फंसे रहे। करीब 150 यात्रियों को बगैर सीट के जैसे-तैसे यात्रा करनी पड़ी। ट्रेन में सफर के दौरान हुई परेशानी को लेकर यात्रियों ने रेलवे से पैसा रिफंड करने की मांग की है। बताया गया है कि एक दर्जन से अधिक यात्री परिवार के साथ थे। उनके साथ छोटे-छोटे बच्चे भी थे, जिन्हें कोच नहीं मिलने के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। 


उधर, इस मामले में अधिकारी ने बताया कि गाड़ी संख्या- 04043 का प्राइमरी मेंटेनेंस दिल्ली से होता है। पहली रैक जो दिल्ली से आयी, उसमें तकनीकी कारणों से दो कोच मुजफ्फरपुर नहीं पहुंची। इसी को लेकर कन्फ्यूजन की स्थिति बनी। दो कोच कम आ रही है, इसके बारे में पहले ही सूचना भी संबंधित को दी गयी थी। साथ ही, जितनी कोच आयी, उतनी ही कोच के साथ फिर ट्रेन को दिल्ली के लिए रवाना कर दिया था।