विदेश से लौट रहे 2075 बिहारी, सीएम नीतीश ने क्वारंटाइन करने का दिया निर्देश

विदेश से लौट रहे 2075 बिहारी, सीएम नीतीश ने क्वारंटाइन करने का दिया निर्देश

PATNA : कोरोना संकट की महामारी के बीच विदेशों से भारतीयों के वापस आने का सिलसिला शुरू हो चुका है. कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के कारण 17 मई तक देश में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा 17 मई तक की गई है. इसी बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से अन्य राष्ट्रों में फंसे लोगों को वापस इंडिया लाने का एलान किया गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से 2075 बिहारियों की लिस्ट सौंपी गई है. जो विभिन्न देशों से बिहार लौटने वाले हैं. 


लोगों को समय पर दें खाना - सीएम
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को विदेश से आने वाले लोगों के लिए जांच और क्वारंटाइन की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है. नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव और अन्य वरीय अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में कहा कि विदेशों से भी लोग आयेंगे, उनके संबंध में विदेश मंत्रालय से समन्वय बनाये रखें तथा उनके लिये भी तय प्रोटोकाॅल के अनुसार जांच एवं क्वारंटाइन की समुचित व्यवस्था रखी जाये. इसके आलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रखंड क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे लोगों के लिए किचेन की संख्या बढ़ाई जाये ताकि समय पर लोगों को खाना मिल सके. इसके साथ ही उनके लिए शौचालय और बाथरूम की भी अच्छी व्यवस्था की जाये. क्वारंटाइन सेंटर में साफ़-सफाई की व्यवस्था की जाये.


विदेश से लौट रहे 2075 बिहारी
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बताया कि कोरोना वैश्विक महामारी के कारण विदेशों में फंसे बिहार के 2075 लोग जल्द ही स्वदेश लौटेंगे. उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय ने राज्य सरकार को विदेश में फंसे बिहार के लोगों के वापस लौटने की सूचना दी है. विदेश मंत्रालय ने बताया है कि 2075 लोगों ने वापस बिहार आने के लिए अपना नाम निबंधित कराया है. उन्होंने बताया कि इनमें 632 लोग यूक्रेन, 480 बंग्लादेश और 360 लोग ओमान समेत अन्य देशों से वापस बिहार आएंगे.


कोटा से लौटे 13473 स्टूडेंट्स
राजस्थान के कोटा में लॉक डाउन के कारण फंसे 13473 छात्र-छात्राएं विशेष ट्रेन से बिहार पहुंच गई हैं. परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि शुक्रवार को दूसरे प्रदेशों से प्रवासी श्रमिकों और अन्य लोगों को लेकर 17 ट्रेनें बिहार आई हैं, जिनमें 20629 लोग थे.  शनिवार को 15 ट्रेनों के आने की सूचना है इनमें 18115 लोग आ रहे हैं. इस तरह एक मई से सात मई तक 53 ट्रेनों से 62274 लोग बिहार आ चुके हैं.