वैशाली: बिहार के सबसे बड़े बैंक लूट कांड का खुलासा, 9 लुटेरे गिरफ्तार, 93 लाख बरामद

वैशाली: बिहार के सबसे बड़े बैंक लूट कांड का खुलासा, 9 लुटेरे गिरफ्तार, 93 लाख बरामद

VAISHALI : बिहार के अब तक के सबसे बड़े बैंक लूटकांड का पुलिस ने खुलासा किया है। 10 जून को हाजीपुर के जढुआ स्थित एचडीएफसी बैंक में हथियारबंद लुटेरों द्वारा दिनदहाड़े एक करोड़ 19 लाख 60 हजार की लूट मामले की तह तक न केवल पुलिस पहुंची बल्कि लूट के 93 लाख रुपये बरामद करने के साथ ही लूट कांड में शामिल 9 लुटेरों को भी गिरफ्तार कर लिया। 


बिहार में अब तक की हुई सबसे बड़ी बैंक लूट का खुलासा हुआ। इस बड़े लूटकांड के उद्भेदन के लिए बिहार एसटीएफ और 3 जिलों की पुलिस ने टीम बनायी थी। पुलिस ने गिरफ्तार 9 लुटेरों के पास से 93 लाख रुपये बरामद किया है। पुलिस ने खुलासा किया कि जेल में बंद अपराधियों ने 6 लुटेरों का एक गैंग बना रखा था। लुटेरों के इस गैंग ने वैशाली, समस्तीपुर और मुजफ्फरपुर में ताबड़तोड़ कई बड़ी लूट की वारदात को अंजाम दिया था। एक एक कर गिरफ़्तारी के दौरान 6 दिनों में 93 लाख रुपये बरामद कर लिया गया।हालांकि की इस मामले में आधिकारिक पुष्टि भी कर दी गयी है। 


बैंक लूट का एक नया गिरोह स्थापित किया गया था जिस गिरोह में अरमान और अन्य 10 अपराधी शामिल थे। मुजफ्फरपुर के सकरा प्रखंड क्षेत्र के केशोपुर के मोहम्मद लतीफ़ का पुत्र मोहम्मद अरमान मास्टर माईंड में से एक है। एसएसपी जयंत कांत के निर्देश पर विशेष कार्रवाई के दौरान मोहम्मद अरमान को मुजफ्फरपुर पुलिस ने जनवरी 2021 में जेल भेजा था। पुलिस की माने तो सकरा थाना कांड संख्या 61/2021 सकरा थाना में दर्ज है।


 इस कांड में अरमान,तुफैल,गुडू,मिंटू, और राजीव जेल भेजे गए थे। जेल भेजे गए इन अपराधियों में से अरमान वैशाली जिला के बलिगांव पुलिस की लापरवाही से छूट गया। बलिगांव थाना में अरमान के खिलाफ FIR दर्ज था लेकिन इस मामले में केस के आइओ ने रिमांड प्रोडक्शन नहीं किया था। जेल से छूटने के बाद मुजफ्फरपुर पुलिस के खौफ से जिला छोड़ अपने ससुराल वैशाली रहने लगा। 


ससुराल में रहते अरमान ने 10 युवकों का एक गैंग तैयार कर लिया। गैंग के सदस्य को लूट की ट्रेनिंग दी गयी। 10 अपराधी का गैंग कभी चार तो कभी पांच की संख्या में लूट के घटना को अंजाम देने लगे। सूत्रों की मानें तो हाल के कुछ महीने के अंदर इस 10 सदस्य के गिरोह ने पांच बैंक पर धावा बोला जिसमे से चार बैंक लूटने में कामयाब रहा। वहीं मनियारी बैंक का हूटर बजने से लूट में नाकाम रहा। पांच लूट की घटना में सबसे बड़ी लूट HDFC हाजीपुर का रहा। 


जो अरमान और उसके गिरोह के लिए बड़ी लूट थी। 1 करोड़ 19 लाख की लूट के बाद बिहार STF की विशेष टीम को अनुसंधान में लगाया गया। पटना और वैशाली सहित अन्य जिलों में एक साथ कार्रवाई की गयी।इस कार्रवाई में तीन अपराधी गिरफ्तार कर लिए गए और महिला को हिरासत में लिया गया। इसके बाद मंगलवार को मिली बड़ी रकम के बाद बुधवार को फिर अरमान की गिरफ़्तारी कर ली गयी। एसटीएफ द्वारा और फिर बड़ी रकम 30 लाख अरमान के पास से बरामद किया गया।