उत्तर प्रदेश में छठे चरण का मतदान जारी, सीएम योगी ने भी डाला वोट

उत्तर प्रदेश में छठे चरण का मतदान जारी, सीएम योगी ने भी डाला वोट

DESK : उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए आज छठे चरण का मतदान जारी है। आज सुबह से ही छठे चरण के लिए वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। छठे चरण में यूपी की कुल 57 सीटों पर मतदान हो रहा है। 10 जिलों से आने वाली इन सीटों में गोरखपुर जैसी अहम सीट भी शामिल है। खुद सीएम योगी आदित्यनाथ इस सीट से उम्मीदवार हैं। आज वोटिंग शुरू होते ही सबसे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मतदान किया है। गोरखपुर सदर सीट से चुनाव लड़ रहे योगी आदित्यनाथ सुबह-सवेरे अपने मतदान केंद्र पर पहुंचे और मताधिकार का इस्तेमाल किया। 


मतदान करने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना भी की। छठे चरण में यूपी के कई बड़े सियासी दिग्गजों की किस्मत आज ईवीएम में कैद होनी है। योगी आदित्यनाथ के अलावे उनकी सरकार के मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी, श्रीराम चौहान, जय प्रताप सिंह, सूर्य प्रताप शाही, जयप्रकाश निषाद समेत बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह की किस्मत का फैसला जनता करेगी। उधर योगी का साथ छोड़कर समाजवादी पार्टी में शामिल होने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य की किस्मत ईवीएम में बंद होगी। वह कुशीनगर की फाजिलनगर सीट से सपा के उम्मीदवार हैं। आपको बता दें कि फाजिलनगर में वोटिंग के पहले सपा और बीजेपी समर्थकों के बीच मारपीट की घटना हुई थी। 


मौजूदा चरण में गोरखपुर जिले की 9 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है जबकि अंबेडकर नगर जिले की 5 विधानसभा सीट, बलरामपुर जिले की 4 विधानसभा सीट, सिद्धार्थनगर जिले की 5 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी है। बस्ती जिले की 5 विधानसभा सीट, संत कबीर नगर जिले की 3 विधानसभा सीट, महाराजगंज की 5 विधानसभा सीट के साथ-साथ कुशीनगर बलिया और देवरिया जैसे जिलों में सात-सात विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है। खास बात यह है कि पूर्वांचल के इलाके में इस बार मतदान है और पूर्वांचल में इस बार कौन सा चुनावी फैक्टर चलता है इस पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं। मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। मतदान केंद्रों पर स्थानीय पुलिस के अलावा केंद्रीय बलों को भी तैनात किया गया है।