UP Elections: मुलायम सिंह के सुरक्षा अधिकारी एसपी सिंह बघेल को बीजेपी ने अखिलेश यादव के खिलाफ बनाया उम्मीदवार

UP Elections: मुलायम सिंह के सुरक्षा अधिकारी एसपी सिंह बघेल को बीजेपी ने अखिलेश यादव के खिलाफ बनाया उम्मीदवार

DESK : अखिलेश यादव इस बार करहल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. यह उनका पहला चुनाव है. इस सीट से मुलायम सिंह यादव भी विधायक रह चुके हैं. करहल पर 1993 से सपा का कब्जा है. 2002 में सिर्फ एक बार बीजेपी उम्मीदवार को टिकट मिला था. अखिलेश यादव ने आज नामांकन पर्चा भरा है.


वहीं करहल विधानसभा सीट से अखिलेश यादव के खिलाफ बीजेपी ने एस पी सिंह बघेल को बनाया उम्मीदवार बनाया है. एस पी सिंह बघेल कभी मुलायम सिंह यादव के सुरक्षा अधिकारी हुआ करते थे. इसके अलावा वह यूपी सरकार में मंत्री भी रहे हैं. 


हालांकि बीजेपी की तरफ से इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन अखिलेश के पर्चा दाखिल करने के बाद एस पी सिंह बघेल भी नॉमिनेशन भरने कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचे थे. केंद्रीय मंत्री एसपी बघेल ने आज नमांकन भरा. वे अखिलेश यादव के नामांकन भरने के बाद मैनपुरी पहुंचे थे. बघेल आगरा की लोकसभा सीट से सांसद हैं. 


बताते चलें कि एसपी बघेल इटावा के हैं. वे अनुसूचित जाति से आते हैं. बघेल 1998, 1999 और 2004 में सपा के टिकट पर जीतकर सांसद बने. इसके बाद उन्हें सपा से निष्काषित कर दिया गया. बघेल इसके बाद बसपा से 2009 और 2014 में चुनाव लड़े उन्हें हार का सामना करना पड़ा. बघेल राज्यसभा से सांसद भी रहे. 



इसके बाद बघेल 2015 में बीजेपी में आ गए. 2017 में बघेल बीजेपी के टिकट पर टुंडला से विधायक बने. उन्हें राज्य सरकार में मंत्री भी बनाया गया. हालांकि, 2019 में उन्हें आगरा से प्रत्याशी बनाया गया. इस चुनाव में उन्होंने जीत हासिल की. बाद में सरकार ने उन्हें केंद्रीय मंत्री बनाया गया.