उद्योग मंत्री ने वाणिज्य उत्सव का किया शुभारंभ,75 देशों में पहुंचेगा मेड-इन-बिहार उत्पाद, PM मोदी का सपना होगा साकार: शाहनवाज

उद्योग मंत्री ने वाणिज्य उत्सव का किया शुभारंभ,75 देशों में पहुंचेगा मेड-इन-बिहार उत्पाद, PM मोदी का सपना होगा साकार: शाहनवाज

PATNA: आजादी के अमृत महोत्सव पर पटना के अधिवेशन भवन में आज वाणिज्य उत्सव का शुभारंभ हुआ। इस मौके पर वाणिज्य उत्सव और बिहार में बन रहे बेहतरीन उत्पादों की प्रदर्शनी लगायी गयी। जिसका शुभारंभ बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने किया। इस मौके पर केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय के अपर सचिव अमृत लाल मीणा भी साथ थे।


पटना में वाणिज्य उत्सव की शुरुआत हुई इस मौके पर बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने यह कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘लोकल गोज़ ग्लोबल’ मिशन को बिहार पूरी ताकत से आगे बढ़ाएगा। बिहार के हर जिले को एक्सपोर्ट हब के रुप में विकसित करने के लिए पूरी योजना बना ली गई है। मेड-इन-बिहार का उत्पाद 75 देशों में निर्यात हो यह बिहार का उद्योग विभाग सुनिश्चित करेगा।


बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने मंगलवार को पटना के अधिवेशन भवन में आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर वाणिज्य उत्सव और बिहार में बन रहे बेहतरीन उत्पादों की प्रदर्शनी का केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय के अपर सचिव अमृत लाल मीणा के साथ शुभारंभ किया। इस मौके पर पूरे राज्य से जुटे उद्यमियों, उद्योग संगठनों के प्रतिनिधियों, आयातक-निर्यातक, मैनुफैक्चर्स व अन्य कारोबारियों को संबोधित करते हुए बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में पहले से ही ग्लोबल स्टैंडर्ड्स के प्रोडक्ट्स बनते रहे हैं लेकिन अब हमारा लक्ष्य इसे विश्व के बड़े बाजार में उपलब्ध कराना है। 


उऩ्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘लोकल गोज़ ग्लोबल’ और ‘मेक इन इंडिया फोर द वर्ल्ड’ अभियान शुरु किया है जिसके तहत इस साल देश का निर्यात 400 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है, इसमें बिहार सक्रियता से अपनी भागीदारी निभाएगा। बिहार में वाणिज्य उत्सव सप्ताह का शुभारंभ करने से पहले बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बिहार के अलग अलग हिस्सों में बनने वाले बेहतरीन उत्पादों की प्रदर्शनी का शुभारंभ किया और विभिन्न स्टॉलों का भ्रमण करते हुए उद्यमियों से बातचीत की। इस क्रम में उन्होंने उद्यमियों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार की ओर रुख करने के लिए प्रोत्साहित किया।


 उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा उऩ्हें मार्गदर्शन और जरुरी मदद दी जाएगी। प्रदर्शनी में सिल्क उत्पाद, मखाना उत्पाद, मधुबनी पेंटिंग आधारित उत्पादों से लेकर पूरे बिहार से एक से एक प्रोडक्ट्स देखने को मिले। इनमें से बहुत से उत्पादों का निर्यात फिलहाल कई देशों में हो रहा है । बिहार के उद्योग मंत्री ने कहा कि अब हमारा दो लक्ष्य है। पहला ये कि निर्यात की मात्रा बढ़े और दूसरा ये कि बिहार से विदेश जाने वाली चीजें ज्यादा से ज्यादा देशों में पहुंचे। 


आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर हम बिहार के उत्पादों को 75 देशों में पहुंचाने के लिए संकल्पित हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अमृत महोत्सव के जश्न को अवसर के रुप में बदलने का आह्वान किया है और ये हम सबका, बिहार के सभी उद्यमियों का मकसद होना चाहिए कि मेड-इन-बिहार उत्पादों को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में और ज्यादा से ज्यादा देशों तक पहुंचाया जाए।


कार्य़क्रम में जुटे लोगों को संबोधित करते हुए सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार उद्योग क्षेत्र में हर गुजरते दिन के साथ नए - नए कीर्तिमान रच रहा है। उद्योग विभाग ने पिछले 6 महीने में 35,019 करोड़ के निवेश प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। अभी हाल ही में तेल विपणन कंपनियों द्वारा इथेनॉल खरीद के लिए लाए गए टेंडर में भी बिहार सबसे आगे रहा । बिहार की प्रस्तावित इथेनॉल कंपनियों ने 187 करोड़ लीटर इथेनॉल सप्लाई की दावेदारी की है। 


संबोधन के दौरान सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वो सारी तैयारी कर दी है जिससे बिहार में उद्योग को बढ़ावा दिया जा सके। उद्योग विभाग के पास न तो अब जमीन की कमी है, न निवेशक की और न ही नीयत की। मैनुफैक्चरिंग बढ़ाने से लेकर देश विदेश में मेड-इन-बिहार प्रोडक्ट्स को पहुंचाने के लिए हम दिन रात काम कर रहे हैं।


पटना में वाणिज्य उत्सव की शुरुआत के मौके पर बिहार को एक बड़ी सौगात भी मिली। इंडियन सिल्क एक्सपोर्ट प्रोमोशन काउंसिल के पूर्व चैयरमैन ने भरोसा दिया है कि भागलपुर में इंडियन सिल्क एक्सपोर्ट प्रोमोशन काउंसिल का क्षेत्रीय केंद्र खोला जाएगा। इसके अलावा कार्यक्रम में बिहार में ड़ायरेक्टरेट ऑफ फोरेन ट्रेड का क्षेत्रीय केंद्र खोलने के लिए भी केंद्र सरकार तक मांग पहुंचाने की बात की गई। ये मसला भी उठा कि स्टेट सिल्क प्रोमोशन काउंसिल को मजबूती प्रदान की जाए।