ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की जेब पर पड़ी बड़ी मार : अब पहले से अधिक महंगा हो गया पेंट्री का खाना, जानिए नया रेट

ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की जेब पर पड़ी बड़ी मार : अब पहले से अधिक महंगा हो गया पेंट्री का खाना, जानिए नया रेट

PATNA : ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को अब जेब खर्च बढ़ानी पड़ सकती है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन के तरफ से लिए गए इस फैसले के बाद अब यात्रियों की जेब पर बड़ी मार पड़ सकती है।


दरअसल, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन ने ट्रेनों में मिलने वाले खानों के सामान के दाम बढ़ा दिए हैं। आईआरसीटीसी ने अपने हर व्यंजन पर 5 से ₹25 तक की बढ़ोतरी की है। हालांकि,  इसको लेकर उनका कहना है कि अब ट्रेनों में पहले की तुलना में खाने की क्वालिटी और क्वांटिटी में बढ़ोतरी की जाएगी। इस नए रेट को पूर्व मध्य रेलवे जोन से गुजरने वाली ट्रेनों में लागू भी कर दिया गया है।


मिली जानकारी के अनुसार अब ट्रेनों में समोसा ₹8 के बदले ₹10 सैंडविच के दाम 15 के बदले ₹25 कर दिए गए हैं। इसके अलावा चीजों के दामों में भी बढ़ोतरी की गई है। बताया जा रहा है कि, अब आइआरसीटीसी ने 70 व्यंजनों की सूची जारी कर नई कीमत निर्धारित की है।  जिसके अनुसार ट्रेन में अब बर्गर (50 रुपये), ढोकला (सौ ग्राम 30 रुपये), पनीर पकोड़ा (25 रुपये का एक), आलू बड़ा (10 रुपये), आलू चाप (20 रुपये), मसाला डोसा (50 रुपये), गुलाब जामुन (20 रुपये प्रति पीस) भी मिलेंगे। 


वहीं, अब तक ट्रेन में पेंट्रीकार से अलग से रोटी लेने पर तीन रुपये देने होते थे, लेकिन अब 10 रुपये की एक रोटी मिलेगी। अभी तक पेंट्रीकार से मिलने वाली थाली में दो रोटी मिलती हैं, इसमें चावल नहीं लेने पर दो रोटी और दी जाती हैं। इसके बाद भी किसी यात्री को रोटी की जरूरत होती थी तो उन्हें तीन रुपए की रेट से रोटी मिलती थी।  लेकिन अब उन्हें एक पीस रोटी के लिए 10 रुपए देने होंगे। 


आपको बताते चलें कि, रेलवे के तरफ से तय इस नई कीमत के तहत ट्रेनों में अब समोसा आठ रुपये के बजाय, 10 रुपये का मिलेगा।  सैंडविच की कीमत 15 से बढ़ाकर 25 रुपये और ब्रेड पकोड़े की कीमत 10 से बढ़ाकर 15 रुपये कर दी गयी है।  इसको लेकर पटना आइआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक ने बताया कि आइआरसीटीसी ने यात्रियों की मांग व सुविधा को देखते हुए अपने मेन्यृू में बदलाव किये हैं। नयी मेन्यू रेट लिस्ट जारी भी कर दी गयी है। जिसमें अलग-अलग व्यंजनों का रेट निर्धारित किया गया है। 


वहीं,अगर निर्धारित लिस्ट से कोई भी पेंट्रीकार का वेंडर अधिक राशि वसूलता है तो उसके खिलाफ शिकायत करने पर कार्रवाई की जायेगी।  हालांकि राहत की बात यह है कि जन आहार केंद्र, प्लेटफॉर्म के फूड स्टॉल और स्टेशन परिसर के अन्य स्टॉल्स पर मिलने वाला खाने-पीने की व्यंजनों के रेट में कोई इजाफा नहीं किया गया है। यह सिर्फ ट्रेनों की पैंट्री कार में मिलने वाले खाने की कीमत में ही बढ़ोतरी हुई है। ट्रेन की तुलना में प्लेटफॉर्म व स्टेशन परिसर में पांच से 25 रुपये सस्ता होगा।