दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

DELHI: 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हो गए। राष्ट्रपति माटामेला सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका जा रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में 22 से 24 अगस्त तक ब्रिक्स शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। दक्षिण अफ्रीका में होने वाले 15वे ब्रिक्स सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी हिस्सा लेने वाले हैं।


बता दें कि ब्रिक्स समूह में भारत के अलावा चीन, रूस, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील शामिल हैं। ब्रिक्स का पहला उद्देश्य राजनीतिक और सुरक्षा है जबकि दूसरा आर्थिक और वित्तीय है। जिसके तहत ब्रिक्स में शामिल देशों में वैश्विक, क्षेत्रीय सुरक्षा और वैश्विक राजनीतिक क्षेत्रों में संवाद बढ़ाना और व्यापार, कृषि और बुनियादी ढांचे सहित कई क्षेत्रों में एक दूसरे के बीच सहयोग बढ़ाना है।


बता दें कि कोविड-19 महामारी के कारण लगातार तीन वर्षों तक वर्चुअल बैठकों के बाद यह पहला व्यक्तिगत ब्रिक्स शिखर सम्मेलन होगा । 22 से 24 अगस्त कर पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में रहेंगे। इसके बाद 25 अगस्त को वे ग्रीस के दौरे पर रहेंगे। ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियोकोस मित्सोटाकिस के निमंत्रण पर पीएम मोदी वहां जाएंगे।