सोरेन कैबिनेट की बैठक आज, 8 लाख लोगों को मिल सकता है बड़ा फायदा; इन प्रस्तावों पर भी लगेगी मुहर

सोरेन कैबिनेट की बैठक आज, 8 लाख लोगों को मिल सकता है बड़ा फायदा; इन प्रस्तावों पर भी लगेगी मुहर

RANCHI : झारखंड सरकार की कैबिनेट की बैठक 18 अक्तूबर को दोपहर 3:00 बजे से प्रोजेक्ट भवन में होगी। इस कैबिनेट बैठक में सरकार नवरात्र के अवसर ‘अबुआ आवास योजना’ का प्रस्ताव ला सकती है। इसमें ‘पीएम आवास योजना’ से छूटे हुए लगभग आठ लाख लोगों को इस योजना में शामिल किया जायेगा और सरकार उन्हें तीन कमरों का मकान बनवा कर देगी। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण के दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस योजना की घोषणा की थी। 


सीएम सोरेन ने कहा था कि, योजना के तहत 15 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे और तीन वर्षों में सभी आठ लाख लोगों को मकान बना कर दिये जायेंगे। पहले वर्ष दो लाख लोगों को मकान देने की योजना है। इसके बाद वित्तीय वर्ष 2024-25 में शेष लोगों को मकान दिये जायेंगे।  इसके साथ ही इस कैबिनेट की बैठक में उद्योग विभाग द्वारा बनायी गयी ‘टेक्सटाइल पॉलिसी व फूड पॉलिसी’ का प्रस्ताव भी आ सकता है। हालांकि, देर शाम तक कैबिनेट को यह प्रस्ताव भेजा नहीं गया था। अभी इस पर मंथन चल रहा है। इसके अलावा कई सड़कों के प्रस्ताव  हैं। वहीं कृषि, उद्योग, गृह विभाग व अन्य में नियुक्ति नियमावली के भी प्रस्ताव है। 


मालूम हो कि,पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा ग्राम स्तर पर चयनित 29,604 जल सहिया के बकाया / लंबित भुगतान का रास्ता साफ हो गया है। विभाग ने इनके बकाया/ लंबित व प्रोत्साहन राशि के भुगतान के लिए 110.24 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके साथ ही इसे कैबिनेट की स्वीकृति के लिए भेजा है। 


आपको बताते चलें कि, इससे पहले कैबिनेट में सरकार ने यह तय किया था कि झारखंड के राजकीय विवि व अंगीभूत कॉलेजों, उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग के कार्यालय तथा तकनीकी संस्थान के डिग्री व डिप्लोमा उत्तीर्ण विद्यार्थियों को सरकार अप्रेंटिस करायेगी।  यह अप्रेंटिस एक वर्ष के लिए ग्रेजुएट अप्रेंटिसशिप/टेक्निशियन अप्रेंटिसशिप के तहत होगा। इसके लिए उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा प्रतिमाह छात्रवृत्ति भी दी जायेगी।