देश बनेगा सोने की चिड़िया, सोनभद्र के बाद अब झारखंड के 2 जिलों में मिला सोने का भंडार

देश बनेगा सोने की चिड़िया, सोनभद्र के बाद अब झारखंड के 2 जिलों में मिला सोने का भंडार

RANCHI:  यूपी के सोनभद्र जिले में सोने का भंडार मिलने के बाद अब झारखंड के दो जिलों में सोने का भंडार मिला है. इसकी जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने इसकी पुष्टि कर दी है. एक सप्ताह के अंदर दो राज्यों में सोने का भंडार मिला है. यह भंडार मिलना देश के लिए शुभ संकेत है. देश में भंडार मिलने से लोग खुश है और सवाल भी कर रहे है कि एक बार फिर देश सोने की चिड़िया कहलाएगा. 

झारखंड में दोनों जगहों पर मिला भंडार

एक सोने का भंडार जमशेदपुर के हाता के पास मिला है. यहां पर 3.5 लाख टन सोने का भंडार है. दूसरी जगह गढ़वा से सटे यूपी के सोनभद्र में कनहर नदी के किनारे शिव पहाड़ी के पास 1.74 टन सोने का भंडार मिला है. दोनों जगहों से मिले सैंपल को उप महानिदेशक जनार्दन प्रसाद ने नागपुर स्थित भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय मुख्यालय को भेज दी है. बताया जा रहा है कि वहां से इसकी मुहर लगते ही झारखंड सरकार निलामी की प्रक्रिया शुरू कर देगी. सोनभद्र के ही अधिकारी विजय मौर्य की अगुवाई में 9 सदस्यीय टीम ने गढ़वा के शिव पहाड़ी पर सीमांकन शुरू कर दिया है. 

यूपी के सोनभद्र में दो जगहों पर सोने का भंडार मिला

सोनभद्र जिले की सोन पहाड़ी में 2700 टन सोना और हरदी क्षेत्र में 646.15 टन सोने का भंडार होने का पता चला है . इसकी भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि भी कर दी है. यही नहीं खनिज स्थलों की जियो टैगिंग के लिए सात सदस्यीय टीम गठित कर दी गई है. यहां पर सोना भंडार की खोज 12 सालों से हो रही है.