शॉट के उत्तेजक विज्ञापन पर सरकार ने लगाई रोक, महिला आयोग ने जताई थी आपत्ति

शॉट के उत्तेजक विज्ञापन पर सरकार ने लगाई रोक, महिला आयोग ने जताई थी आपत्ति

DESK: एक परफ्यूम शॉट का विवादित विज्ञापन सामने आने के बाद केंद्र सरकार ने कंपनी के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। केंद्र सरकार ने इस विवादित एड को तुरंत हटाने का निर्देश सोशल मीडिया प्लेटफार्म यूट्यूब और ट्विटर को दिया है। इसको लेकर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की तरफ से यूट्यूब और ट्विटर को पत्र लिखा गया है। इस विवादित विज्ञापन पर महिला आयोग समेत कई लोगों ने नाराजगी जताई थी और इसे रेप कल्चर को बढ़ावा देने वाला बताया था।


सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय द्वारा जारी पत्र जारी करते हुए इसे डिजिटल मीडिया के गाइडलाइंस का उल्लंघन बताया है। इसको लेकर दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग की थी। उन्होंने सूचना एंव प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को पत्र लिखकर विज्ञापन के कंटेंट पर सवाल उठाया था। शॉट नाम के इस परफ्यूम से जुड़े दो विज्ञापन इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हैं।


सोशल मीडिया पर वायरल दोनों ही वीडियो पर महिला आयोग ने संज्ञान लेते हुए इसे गैंगरेप कल्चर को बढ़ावा देने वाला बताया है। स्वाती मालीवाल ने दिल्ली पुलिस से भी इसकी शिकायत की है और कंपनी के खिलाफ केस दर्ज कर कार्रवाई की रिपोर्ट मांगा है। उन्होंने कंपनी पर जुर्माना लगाने की भी मांग की है ताकि भविष्य में इस तरह के विज्ञापन सामने नही आएं।


बता दें कि Layer’r के परफ्यूम शॉट के पहले विज्ञापन में एक कपल बैठा नजर आ रहा है। इसी दौरान चार लड़के कमरे में घुसते हैं। चारों में एक लड़का कहता है ‘शॉट मारा है लगता है’। जिसके बाद दूसरा लड़का जवाब देता है कि ‘हां मारा है ना’ । फिल तीसरा लड़का कहता है कि ‘ अब हमारी बारी है’। जबति दूसरे विज्ञापन में एक शॉपिंग मॉल में चार लड़के परफ्यूम सेक्सन में खड़े हैं, जहां एक लड़की भी मौजूद है। एक लड़का बोलता है कि ‘हम चार और ये एक’ ये सुनकर लड़की सहम जाती है।