बिहार: बिजली उपभोक्ताओं को जोर का झटका देने की तैयारी, आज होगा फैसला, इतना बढ़ जाएगा आपका बिल!

बिहार: बिजली उपभोक्ताओं को जोर का झटका देने की तैयारी, आज होगा फैसला, इतना बढ़ जाएगा आपका बिल!

PATNA: बिहार में बिजली बिल को लेकर आज अहम फैसला होने वाला है। बिजली आपूर्ति कंपनियों के द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए प्रस्तावित नये बिजली टैरिफ को लेकर जनसुनवाई होगी। यह जनसुनवाई बिहार विद्युत विनियामक आयोग के सभाकक्ष में होगी। जनसुनवाई में बिजली कंपनियां अपने प्रस्तावित टैरिफ के पक्ष में आयोग के अध्यक्ष शिशिर सिन्हा और सदस्य एससी चौरसिया के सामने अपनी बातों को रखेंगी। दूसरी तरफ रजिस्टर्ड बिजली उपभोक्ता संगठनों के प्रतिनिधि बीआइए-चैंबर और सामान्य उपभोक्ताओं की ओर से अपनी बात रखेंगे। 


दरअसल, बिजली कंपनियों ने 40 फीसदी तक बिजली दर वृद्धि और साथ ही फिक्सड चार्ज को भी दो गुणा अधिक बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। ये प्रस्ताव कंपनियों ने बिजली आपूर्ति खर्च में हुई वृद्धि को आधार बनाते हुए दिया है। अगर कंपनियों के प्रस्ताव को मंजुरी मिल जाती है तो ग्रामीण क्षेत्रों के लिए मासिक बिजली बिल 20 रुपए से बढ़ाकर 40 रुपए हो जाएगी। वहीं शहरी क्षेत्रों के लिए मासिक फिक्सड चार्ज 40 रुपए से बढ़कर 100 रुपए हो जाएगी। यानि ग्रामिण क्षेत्र के घरेलू उपभोक्ताओँ को 50 यूनिट तक खपत के लिए 6.10 रुपए के जगह 8.66 रुपए और 50 यूनिट से ज्यादा के बिजली खपत के लिए 6.40 रुपए के जगह 9.28 रुपए प्रति यूनिट का भुगतान करना होगा। वहीं, शहरी क्षेत्रों में 100 यूनिट खपत तक 6.10 रुपए को जगह 8.66 रुपए और 100 यूनिट से ऊपर की खपत पर 6.95 रुपए की जगह 10.35 रुपए प्रति यूनिट का भुगतान करना होगा। 


बता दें कि, बिजली कंपनी ने घरेलू, व्यावसायिक, औद्योगिक, कुटीर उद्योग, स्ट्रीट लाइट, सिंचाई सहित सभी मदों में बिजली दर को लगभग दोगुना बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। साथ ही बिजली कंपनी ने घरेलू व गैर घरेलू श्रेणियों के लिए बिजली दर के तीन स्लैब को घटा कर दो स्लैब करने का भी प्रस्ताव दिया है। कंपनी के इस प्रस्ताव पर 20 जनवरी से जनसुनवाई जारी है।वहीं जनसुनवाई का कार्यक्रम अरवल और पूर्णिय के बाद आज पटना में होगी।