सरपंच ने बना दिया जिंदा महिला का मृत्यु प्रमाण पत्र, बैंक लेकर पहुंची तो खुली पोल

सरपंच ने बना दिया जिंदा महिला का मृत्यु प्रमाण पत्र, बैंक लेकर पहुंची तो खुली पोल

CHAPRA: बिहार में निचले स्तर पर कार्य व्यवस्था मजाक बन कर रह गई है, जहां एक महिला सरपंच ने अपने अधिकारों  का दुरूपयोग करते हुए एक वृद्ध महिला का मृत्यु प्रमाण पत्र बनाकर उसके हाथों में थमा दिया।इस मामले का खुलासा तब हुआ जब वृद्ध महिला प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत राशि उठाव करने नजदीक के सीएसपी ब्रांच पहुंची। महिला से जब सीएसपी संचालक ने केवाईसी के लिये कागज मांगे तो महिला ने सीएसपी संचालक को अपनी ही मृत्यु प्रमाण पत्र ही थमा दिया। जिसे देखकर सीएसपी संचालक के होश उड़ गये।


ये पूरा मामला बनियापुर प्रखंड के धवरी पंचायत का है।सरपंच द्वारा लेटर पैड पर निर्गत की गई मृत्यु प्रमाण पत्र की बातें आग की तरह फैलने लगी, फिर क्या था सरपंच पूनम देवी के पति जलेश्वर पंडित ने तुरन्त ही उस वृद्भ महिला चना देवी से अपनी प्रमाणित कॉपी लेकर उसे नष्ट कर दिया। इधर इस मामले पर बनियापुर प्रखंड विकास पदाधिकारी सुदामा प्रसाद सिंह ने बताया कि जन्म अथवा मृत्यु प्रमाण पत्र बनाना सरपंच के अधिकार क्षेत्र में नहीं है, ये काम अस्पताल अथवा आंगनबाड़ी को करना है।  आखिर सरपंच द्वारा कैसे यह जारी किया गया इसकी जांच की जाएगी।


वहीं पीड़िता चना देवी की माने तो उनके पति की मौत पिछले वर्ष हो गई थी, जिसके बाद परिवारिक लाभ को लेकर वह सरपंच के पास कागज तैयार करवाने पहुंची थी, लेकिन उसे क्या पता सरपंच ने उसकी ही मौत का प्रमाण पत्र दे दिया है। इस पूरे मामले पर सरपंच पूनम देवी ने बताया कि जब वह किसी काम से बैंक गई हुई थी तभी वृद्ध महिला उनके घर पहुंची और उनके बेटे द्वारा मुहर और हस्ताक्षर करके दे दिया गया था , जिसकी जानकारी उन्हें नहीं थी, लेकिन जब महिला जब बैंक में यह प्रमाण पत्र लेकर पहुंची तो इसकी जानकारी हुई । उन्होंने बताया कि उनके बेटे से यह भूल हो गई है ।