सरकार ने 2 लाख टन गेंहू खरीद का लक्ष्य रखा, कोरोना संकट ले बीच कैसे पूरा होगा टारगेट ?

सरकार ने 2 लाख टन गेंहू खरीद का लक्ष्य रखा, कोरोना संकट ले बीच कैसे पूरा होगा टारगेट ?

PATNA :सहकारिता विभाग बिहार में आग से गेहूं की खरीद शुरू कर देगा. गेंहू बेचने को इच्छुक किसान आज से निबंधन करा सकते हैं. इसके लिए केंद्र सरकार ने दाम तय कर दिए हैं. प्रति क्विंटल 1925 रुपये की रेट तय की गई है.  इसके साथ ही धान की खरीद भी चलती रहेगी.

बता दें कि कोरोन संकट के बीच सरकार ने 2 लाख टन गेंहू खरीद का लक्ष्य रखा है, पर कोरोना संकट के बीच यह टारगेट कैसे पूरा होग. जो भी किसान गेंहू बेचना चाहते हैं वे आज से अपना निबंधन करा सकते हैं. धान बेचने के लिए निबंधन करा चुके किसान भी यदि गेंहू बेचना  चाहते हैं तो उन्हें फिर से निबंधन कराना होगा. 


 लेकिन इन सब के बीच यह कहना मुश्किल है कि सरकार अपने टारगेट के अनुसार 2 लाख टन गेहूं की खरीद करेगी. इस बार मौसम ने भी किसानों पर वार किया था, जिससे रवि की फसल बरबाद हुई है. वहीं  मौसम में उतार-चढ़ाव के कारण फसल पकने में देर हुई और उसके बाद ही अब कोरोना संकट में गेंहू की कटनी प्रभावित हुई है. गेहूं खेत में लगे हैं लेकिन कोई काटने वाला नहीं मिल रहा है. इसके बावजूद किसी तरह किसान फसल को काटने में लगे हैं. इससे यह तो साफ हो कि सरकार को अपने टारगेट पूरा करने के लिए सोचना पड़ेगा.