संसद के मानसून सत्र का आज दूसरा दिन, एक बार फिर महंगाई के मुद्दे पर सरकार को घेरेगा विपक्ष

संसद के मानसून सत्र का आज दूसरा दिन, एक बार फिर महंगाई के मुद्दे पर सरकार को घेरेगा विपक्ष

DESK : संसद के मानसून सत्र का आज दूसरा दिन है. 18 जुलाई को हुए मानसून सत्र के पहले दिन विपक्ष ने जमकर हंगामा किया. विपक्षी दलों ने महंगाई, दूध और दही सहित कुछ खाद्य पदार्थों पर वस्तु एवं सेवाकर लगाए जाने, अग्निपथ योजना और कुछ अन्य मुद्दों को लेकर संसद के दोनों सदनों में हंगामा किया. आज भी विपक्ष की ओर से हंगामा किया जा सकता है. जीएसटी, अग्निपथ और महंगाई के अलावा तमाम मुद्दों पर विपक्षी दल हंगामा कर सकते हैं.


इससे पहले सोमवार को पीएम  मोदी ने सभी राजनीतिक दलों के सदस्यों से संसद सत्र के समय का अधिक से अधिक उपयोग करने का अनुरोध किया. उन्होंने कहा कि वे खुले मन से विभिन्न विषयों पर चर्चा करें तथा जरूरत पड़े तो आलोचना भी करें ताकि नीति और निर्णयों में बहुत ही सकारात्मक योगदान मिल सके. मानसून सत्र के पहले दिन संसद भवन परिसर में प्रधानमंत्री ने कहा कि सब की कोशिशों से ही सदन चलता है, इसलिए सदन की गरिमा बढ़ाने के लिए हम सब अपने कर्तव्यों का निर्वाह करते हुए इस सत्र का राष्ट्रहित में सर्वाधिक उपयोग करें.


बता दें कि संसद का मानसून सत्र सोमवार से शुरू हो चूका है. 12 अगस्त तक चलने वाले इस सत्र में संसद की 18 बैठकें होंगी. इस दौरान सरकार 32 बिल सूचीबद्ध करवाए हैं, इनमें से 24 नए बिल होंगे. फिलहाल संसद में 35 बिल पेंडिंग हैं, जिनमें से आठ बिलों को सरकार ने फिर से विचार के लिए लाएगी. संसद का मानसून सत्र इसलिए खास रहने वाला है, क्योंकि 18 जुलाई को ही राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होना है.