RJD के श्रवण कुमार ने किया नामांकन, विधानसभा और MLC चुनाव में मिल चुकी है हार

RJD के श्रवण कुमार ने किया नामांकन, विधानसभा और MLC चुनाव में मिल चुकी है हार

NAWADA : लोकसभा चुनाव को लेकर तारीखों का एलान हो गया है। बिहार के अंदर सात चरणों में चुनाव होने हैं और इसको लेकर सभी तरह की तैयारी भी कर ली गयी है। सूबे में पहले चरण में 4 लोकसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। इसमें एक सीट नवादा का भी शमिल है। अब इस सीट पर महागठबंधन के कैंडिडेट ने अपना नामांकन पर्चा दाखिल कर दिया है। 


लोकसभा चुनाव के लिए नवादा लोकसभा क्षेत्र से राजद प्रत्याशी श्रवण कुमार ने नामांकन दाखिल किया है। इससे पहले श्रवण कुमार निर्दलीय विधानसभा का चुनाव लड़े थे, लेकिन हार गए थे। आरजेडी के टिकट से एमएलसी का भी चुनाव लड़ चुके हैं और इस एमएलसी चुनाव में हार मिली थी। श्रवण कुमार देवा महतो के पुत्र हैं. उन्होंने मैट्रिक तक की पढ़ाई की है। 


 2001 उन्होंने राजनीति की शुरुआत की इसी साल वो पहली बार मुखिया बने। ये कुशवाहा समाज से आते हैं। राष्ट्रीय जनता दल के हाथों को उन्होंने मजबूत किया है। पार्टी में रह कर बेहतर काम करने के लिए उन्हें टिकट के रूप में आरजेडी से उपहार मिला है।  नवादा लोकसभा का चुनाव पहले ही चरण में 19 अप्रैल को होगा। 


मालूम हो कि, नवादा में इस बार  22 लाख 67 हजार 604 मतदाता 2043 केंद्रों पर अपना वोट डाल सकेंगे।  इनमें पुरुष मतदाता 1180395 और महिला मतदाता 1087058 हैं। थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या कुल 151 है। इस बार 45 फीसदी से अधिक युवा मतदाता वोट डालेंगे।  20 से 29 साल के युवाओं की भूमिका चुनाव में महत्वपूर्ण रहेगी।  इन आयु के कुल मतदाता 345192 हैं, जो चुनाव में वोट डालेंगे।


आपको बताते चलें कि, परिसीमन से पहले नवादा एससी आरक्षित सीट हुआ करती थी, लेकिन 2009 के चुनाव से पहले इसे सामान्य सीट में बदल दिया गया।  2009 और 2014 में यहां बीजेपी ने कब्जा जमाया। पिछले चुनाव में बीजेपी ने अपने गठबंधन की सहयोगी लोजपा को यह सीट दी। अभी राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के चंदन सिंह नवादा से सांसद हैं।