पूर्णिया की मेयर विभा कुमारी ने पूजा पंडालों का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

पूर्णिया की मेयर विभा कुमारी ने पूजा पंडालों का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

PURNEA: शुक्रवार को महापौर विभा कुमारी के नेतृत्व में नगर निगम की पूरी टीम ने शहर के विभिन्न पूजा पंडालों में पहुंचकर निरीक्षण किया तथा दिशा-निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान महापौर ने नगर निगम द्वारा सड़कों के मोटरेबुल कार्य को युद्धस्तर पर पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने शहर में विभिन्न जगहों पर जाम नालों की साफ-सफाई का भी निर्देश संबंधित एजेंसियों को दिया। महापौर के द्वारा गुलाबबाग शनि मंदिर के निकट बन रहे सड़क का निरीक्षण भी किया गया।


महापौर ने बताया कि 02 अक्टूबर को जिस 15 दिवसीय स्वच्छ्ता अभियान का समापन हो गया था उसे नगर विकास विभाग के आदेश से छठ पूजा तक विस्तारित कर दिया गया है। इस अभियान के तहत पूजा पंडालों में नगर निगम द्वारा स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता से संबंधित बैनर-पोस्टर लगाया जाएगा ताकि पूजा पंडालों के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा सके। 


उन्होंने कहा कि जिन पूजा-पंडालों में साफ-सफाई एवं विधि-व्यवस्था सबसे अच्छी रहेगी उनको नकद पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया जाएगा। महापौर विभा कुमारी ने सार्वजनिक दुर्गा पूजा समिति खुशकीबाग हाट, लाइन बाजार दुर्गा पूजा समिति शिव मंदिर, रजनी चैक दुर्गा पूजा समिति, माधोपाड़ा दुर्गा पूजा समिति, ठाकुरबाड़ी दुर्गा पूजा समिति, भट्ठा दुर्गाबाड़ी, मरंगा दुर्गा मंदिर, सिपाही टोला सार्वजनिक दुर्गा पूजा समिति, मधुबनी दुर्गा मंदिर सहित विभिन्न पूजा पंडालों में पहुंचकर निरीक्षण किया।


महापौर विभा कुमारी ने पूजा कमेटी के सदस्यों से विधि-व्यवस्था की जानकारी भी ली। महापौर ने कहा कि दशहरा पूजा एवं मेला के दौरान पूजा पंडालों में स्वच्छता ही सेवा अभियान स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता की थीम इस साल देखने को मिलेगी। सभी पूजा समिति इस अभियान के तहत व्यवस्था को बनाए रखेंगे। जिसमें नगर निगम आपका पूरा सहयोग करेगा।


पूजा-पंडालों को पुरस्कृत होने के लिए रखना होगा इन बातों का ध्यान

पंडालों की संपूर्ण स्वच्छता एवं साफ-सफाई।

अपशिष्ट का उचित प्रबंधन।

महिला एवं पुरुष शौचालय की व्यवस्था।

डस्टबीन की उपलब्धता।

दर्शनार्थी महिला एवं पुरुष हेतु अलग-अलग लाईन की व्यवस्था।

सुरक्षा और लाईट की पर्याप्त व्यवस्था।

स्वच्छ स्थान पर फूड स्टाॅल एवं पीने का पानी की व्यवस्था।

गंदे पानी के निकासी की व्यवस्था।

मेला स्थल पर सेनेटरी नैपकीन एवं हैंड सेनीटाईजर की व्यवस्था

स्थानीय नागरिकों, संगठनों के साथ मिलकर स्वच्छता के लिए रचनात्मक कार्य करना, स्लोगन, पोस्टर, मीडिया कवरेज आदि के माध्यम से प्रचारित करना।


महापौर विभा कुमारी ने पूजा समिति के सदस्यों को आश्वस्त कराते हुए कहा कि नगर निगम पूजा के दौरान आपलोगों की सहायता के लिए तत्पर रहेगा। पूजा पंडालों में साफ-सफाई, फॉगिंग आदि नगर निगम द्वारा दिन-रात किया जाएगा। इसके अलावा जहां भी जरूरत होगी वहां रोशनी, पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था भी नगर निगम द्वारा की जाएगी। उन्होंने समिति के सदस्यों को कहा कि कहीं किसी प्रकार की समस्या आती है तो तत्काल इसकी सूचना मुझे दें। उन्होंने नगरवासियों से शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में दुर्गा पूजा मनाने की अपील की।


वहीं नगर भ्रमण के दौरान महापौर विभा कुमारी एवं जितेंद्र यादव ने भट्ठा दुर्गाबाड़ी में भट्ठा दुर्गाबाड़ी महिला समिति द्वारा संचालित कक्षा एक से छः तक प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया गया। महापौर ने स्कूल की संचालन करने वाली महिलाओं की तारिफ करते हुए कहा कि, सामाजिक सरोकार का इससे बेहतर उदाहरण और कोई नहीं हो सकता है। स्कूल संचालन से जुड़ी महिलाओं की उन्होंने हौसला अफजाई की। इस दौरान महिलाओं ने महापौर से नगर निगम द्वारा विद्यालय के विकास की मांग की। महापौर ने कहा कि फंड आने के बाद विद्यालय का विकास किया जाएगा। वहीं मौके पर मौजूद समाजसेवी जितेंद्र यादव ने समिति की महिलाओं का आश्वस्त करते हुए अपने निजी मद से विद्यालय में टाइल्स लगवाने के साथ-साथ शौचालय निर्माण का भरोसा दिलाया। 


उन्होंने कहा कि जल्द ही विद्यालय में टाइल्स लगाने के साथ-साथ शौचालय का भी निर्माण कराया जाएगा। इस मौके पर मुख्य रूप से उप नगर आयुक्त पंकज कुमार, समाजसेवी जितेंद्र यादव, वार्ड पार्षद अंजनी साह, स्वपन घोष, आतिश सनातनी, रितुराज यादव, राकेश राय, राजीव रंजन सहाय उर्फ बबलू सहाय, वार्ड पार्षद प्रतिनिधि बहादुर यादव, बौआ पांडे, राजीव राय, मुख्य सफाई निरीक्षक कैलाश सिंह, जेई फैयाज जी, पप्पू जी, मुरारी झा, दिलीप चौधरी, संत मुरारी दास, निर्भय यादव, बच्चा बाबू, अवधेश सिंह, बबलू चौधरी, राणा सिंह, राजेश चौधरी, गोरेलाल चौधरी, तेजस्वी यादव, नागेश्वर चौहान, पप्पू साह, दिलीप पोद्दार, राजेश केशरी, विश्वनाथ झा, विजय सिंहा, कपिलदेव प्रसाद, राजीव राय आदि मौजूद थे।