पीएम मोदी ने की बिहार की तारीफ, कहा.. 90 प्रतिशत घरों तक नल से पहुंच रहा शुद्ध पानी

पीएम मोदी ने की बिहार की तारीफ, कहा.. 90 प्रतिशत घरों तक नल से पहुंच रहा शुद्ध पानी

DESK : पीएम मोदी ने शनिवार को कई जिलों के जिलाधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात की। इसमे मुख्यमंत्री व नीति आयोग के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे। विभिन्न जिलों के जिलाधिकारियों के साथ संवाद में उन्होंने जिलों में केंद्र सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा की।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कई जिलों ने कुपोषण पर बहुत अच्छा काम किया है तो कुछ जिलों ने पशुओं के टीकाकरण पर बहुत बेहतर काम किया है। उन्होंने कहा कि बिहार में जहां 30 प्रतिशत पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध था आज वहां 90 प्रतिशत तक नल से शुद्ध पानी पहुंच रहा है। छत्तीसगढ़ के सुकमा जैसे इलाके में 90 फीसदी टीकाकरण हो गया है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछड़े जिलों में अच्छे काम की वजह से हो रहे बदलाव को रेखांकित करते हुए कहा है कि अब ये जिले विकास की दृष्टि से गतिवर्धक बन रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा, कभी पिछड़े जिले विकास के आईने को धुंधला कर देते थे, लेकिन यही अब विकास को गति में योगदान दे रहे हैं। उन्होंने इस बदलाव के लिए उनकी सरकार के पिछले सात सालों में किए गए प्रयासों के साथ राज्यों को श्रेय दिया। 


प्रधानमंत्री ने कहा, 'आजादी के 75 साल की यात्रा के बाद भी देश में कई जिले पीछे ही रह गए। इन जिलों पर पिछड़े जिलों का तमगा लगा दिया गया। एक तरफ देश के सैकड़ों जिले प्रगति करते रहे तो दूसरी तरफ ये पिछड़े जिले और पीछे होते चले गए।' उन्होंने कहा कि देश की प्रगति को ये जिले नीचे कर देते थे और इसकी वजह से जो जिले अच्छा भी कर रहे होते थे, उनमें भी निराश आ जाती थी। 


पीएम ने कहा कि पिछले सात सालों में, जबसे इन पर विशेष ध्यान दिया गया और उनको आकांक्षी जिलों के रूप में पेश किया गया, यही जिले आज गतिरोधक की बजाए गतिवर्धक बन रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि जब दूसरों की आकांक्षाए, अपनी आकांक्षाएं बन जाएं और जब दूसरों के सपनों को पूरा करना अपनी सफलता का पैमाना बन जाए तो फिर वो कर्तव्य पथ इतिहास रचता है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि जो जिले पहले कभी तेज प्रगति करने वाले माने जाते थे, आज कई मानकों में आकांक्षी जिलों ने भी उनसे अच्छा काम करके दिखाया है। उन्होंने कहा, 'आकांक्षी जिलों ने विकास के अभियान में हमारी जिम्मेदारियों को विस्तार दिया है। उसे नया स्वरूप दिया है। इसका आधार है केंद्र राज्य और स्थानीय प्रशासन का टीम वर्क।


बता दें कि बिहार में आकांक्षी जिला नवादा ने एक बार फिर बेहतरी का परचम लहराया है। नीति आयोग ने जिले के जल संरक्षण, शिक्षा, स्वास्थ्य और खेतीबाड़ी से जुड़े विकास कार्यों को सराहा है। विकास के विभिन्न मानकों पर बेहतर प्रदर्शन कर रहे जिला को कौशल विकास और वित्तीय समावेशन में बेहतर कार्य के लिए 03 करोड़ की राशि भी आंवटित की गई है।